Doon Prime News
uttarakhand

प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं का ऐसा है हाल, सवा करोड़ की आबादी पर सिर्फ एक विशेषज्ञ है तैनात यही हाल न्यूरो सर्जन का भी

खबर उत्तराखंड से,प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि राज्य की सवा करोड़ की आबादी के लिए सिर्फ एक हृदय रोग विशेषज्ञ वर्तमान में तैनात हैं। राजकीय मेडिकल कॉलेज देहरादून में ही एकमात्र हृदय रोग विशेषज्ञ सेवाएं दे रहे हैं, जबकि तीन अन्य मेडिकल कॉलेजों समेत किसी भी सरकारी अस्पताल में हृदय रोगियों के इलाज के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर नहीं है।


आपको बता दें की प्रदेश में डॉक्टरों के स्वीकृत पदों के सापेक्ष एमबीबीएस डॉक्टरों की पर्याप्त संख्या है लेकिन विशेषज्ञ डॉक्टरों के लगभग 600 से अधिक पद खाली पड़े हैं। जिस कारण पर्वतीय क्षेत्रों से विशेषज्ञ डॉक्टरों की सुविधा न होने से मरीजों को इलाज के लिए देहरादून, ऋषिकेश समेत अन्य क्षेत्रों में आना पड़ता है।


दरअसल,प्रदेश की आबादी सवा करोड़ से अधिक है लेकिन हृदय रोगियों की जांच के लिए सरकारी अस्पतालों में एक भी हृदय रोग विशेषज्ञ नहीं है। यही आलम न्यूरो सर्जन का है। स्वास्थ्य विभाग के पास कॉडियोलॉजिस्ट नहीं है। जबकि बेस अस्पताल हल्द्वानी में एक न्यूरो सर्जन तैनात है।


गौरतलब है की पूरे राज्य के सरकारी अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों में से सिर्फ राजकीय मेडिकल कॉलेज देहरादून में कॉडियोलॉजिस्ट तैनात है। मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी, श्रीनगर और अल्मोड़ा में भी हृदय रोग विशेषज्ञ नहीं है।


निजी अस्पताल व मेडिकल कॉलेजों में विशेषज्ञ डॉक्टरों को ज्यादा वेतन के साथ अन्य सभी सुविधाएं मिलती है। इस कारण सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद विशेषज्ञ डॉक्टर नहीं मिल रही है। अब सरकार ने विशेषज्ञ डॉक्टरों को प्रति माह चार लाख तक वेतन देने का आफर दिया है।


वही स्वास्थ्य सचिव आर. राजेश कुमार ने बताया की प्रदेश में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी है। इसके लिए संविदा के आधार पर विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति की जा रही है। जिन्हें प्रतिमाह चार लाख तक वेतन दिया जाएगा।

यह भी पढ़े -*Uksssc जारी करेगा भर्तियों के लिए कैलेंडर,एक -दो दिन में आएगा रैंकर्स भर्ती का परिणाम*


बताते चले की प्रदेश में एनेस्थिसिया के 145 पदों में से 83 पद खाली हैं। बाल रोग विशेषज्ञ के 155 पदों के सापेक्ष 91 पद खाली पड़े हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ के 165 पदों में 106, सर्जन के 140 पदों में से 94 पद, फिजिशियन के 149 में से 117 पद, चर्म रोग के 32 पदों से 28 पद खाली हैं।

जिला स्वीकृत खाली पद


देहरादून 127 10
रुद्रप्रयाग 30 11
उत्तरकाशी 46 22
ऊधमसिंह नगर 102 48
चंपावत 45 23
बागेश्वर 37 22
अल्मोड़ा 127 78
हरिद्वार 105 65
नैनीताल 157 98
पिथौरागढ़ 59 37
पौड़ी 152 110
चमोली 62 45
टिहरी 98 85
कुल 1147 654

Related posts

Uttarakhand : ट्रैकिंग करने गए 9 युवक हुआ लापता, SDRF ने शुरू की खोजबीन

doonprimenews

उत्तराखंड में नहीं थम रहे कोरोना संक्रमण के मामले, यहाँ हुए 8बच्चे और 1अध्यापक कोरोना का शिकार

doonprimenews

Weather Update: जानिए अगले चार दिन कैसा रहेगा मौसम, लेकिन आज भी इन जिलों में भारी बारिश की है चेतावनी।

doonprimenews

Leave a Comment