Doon Prime News
uttarakhand

अब एक्शन मोड़ में आई धामी सरकार, उत्तराखंड में जमीन खरीदना हुआ बेहद मुश्किल, पृष्ठभूमि देख कर ही दी जाएगी जमीन खरीदने की इजाजत।

देहरादून: उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आ रही है खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि देवभूमि उत्तराखंड में बीते कुछ वर्षों में बाहरी राज्यों के लोगों का अतिक्रमण बढ़ गया है। उत्तराखंड में आपराधिक व असामाजिक तत्व ज़मीन लेकर अपराध को अंजाम देते हैं और देवभूमि के शांत पहाड़ों को खराब करते हैं। वहीं, लोगों की मांग है कि उत्तराखंड में भी हिमाचल की तर्ज पर सख्त भू कानून लागू किया जाए।

बताया जा रहा है कि काफी लंबे समय से भूकानून को लेकर विवाद चल रहा है। ऐसे में सरकार इस ईशु को सीरियसली ले रही है और धामी सरकार भूमि संबंधी कानून में इसका प्रावधान करने को लेकर एक्शन मोड में दिख रही है। इसके लिए सरकार अध्यादेश लाएगी। हाल ही में धामी सरकार है मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब कोई भी यूं ही जमीन नहीं खरीद पाएगा। बुधवार को प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह मसला उठाया।

इसी के साथ उन्होंने सभी मंत्रियों के सामने राज्य में सरकारी भूमि पर हो रहे अतिक्रमण का विषय रखा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राज्य की वन और राजस्व भूमि से अवैध कब्जे हटाने का अभियान जोरों शोरों से चल रहा है। इसके साथ ही उन्होंने राज्य के सांस्कृतिक एवं सामाजिक विशिष्टता को बनाए रखने के लिए भूमि खरीद की प्रक्रिया को और ज्यादा सख्त किए जाने की आवश्यकता व्यक्त की।

यह भी पढ़ें – *Youth -20 Summit :एम्स ऋषिकेश में शुरू हुआ दो दिवसीय यूथ -20सम्मेलन,वैश्विक चुनौतियों से लड़ने पर किया जाएगा मंथन,जुटे देश -विदेश के युवा*

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री द्वारा बताया गया है कि राज्य में हर किसी को भूमि खरीद की इजाजत नहीं दी जा सकती। ऐसे में इज तय हुआ कि पहले भूमि खरीदने वाले की पृष्ठभूमि की जांच होगी और उसके बाद अनुमति दी जाएगी। वहीं, कुल मिला कर नियमों में पूरी तरह बदलाव तो नहीं किया गया है मगर धामी सरकार जिस प्रकार से बाहरी राज्यों के लोगों द्वारा अतिक्रमण पर सख्त कदम उठा रही है उससे यह तो साफ है कि सरकार ऐसे लोगों के साथ अब कड़ा रवैया ही रखने वाली है।

Related posts

उत्तराखंड: रोते हुए बच्‍चे को पहले चांटे मार-मार कर चुप कराया, फ‍िर काटा गला; ऐसे लिया मालकिन से नौकर ने बदला।

doonprimenews

Anupam Kher: उत्तराखंड पहुंचे अभिनेता, बोले-फिल्म फ्रैंडली नीतियों से श्रेष्ठ शूटिंग डेस्टिनेशन बनेगा प्रदेश।

doonprimenews

Uttarakhand:मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत के ठिकानों पर ईडी ने मारा छापा, तीन राज्यों में ली तलाशी

doonprimenews

Leave a Comment