Doon Prime News
uttarakhand

Lok Sabha Election 2024: कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों पर रहेगा विशेष फोकस, मतदाताओं को साधने के लिए होंगे अनोखे प्रोग्राम

 इस बार इन मतदान स्थलों में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप विशेष जोर दे रही है। निर्वाचन आयोग के सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के तहत युवाओं के साथ ही अन्य लोगों को भी मतदान करने के लिए जागरूक किया जाता है। खेल विभाग के साथ मिलकर स्वीप युवाओं की विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगा।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में जिले के 64 मतदान स्थलों पर 50 प्रतिशत से भी कम मतदान हुआ था। इस बार इन मतदान स्थलों में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप विशेष जोर दे रही है।

यह भी पढ़े : Uttarakhand Lok Sabha Election 2024: भाजपा प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत व अजय टम्टा आज करेंगे नामांकन

लोगों को जागरूक करने के लिए युवाओं की रैलियों का आयोजन, नुक्कड़ नाटक, शपथ आदि कार्यक्रम कराए जा रहे हैं। निर्वाचन आयोग के सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के तहत युवाओं के साथ ही अन्य लोगों को भी मतदान करने के लिए जागरूक किया जाता है।

 लोकसभा चुनाव से पहले इस बार स्वीप नए-नए कार्यक्रम आयोजित करेगा। स्वीप के समन्वयकों ने रणनीति बनाई है कि इस बार युवाओं को वोटिंग के प्रति लुभाने के लिए जिले में काइट फेस्टिवल (पतंगबाजी), युवाओं की बाइक रैली आदि कार्यक्रम कराए जाएंगे।

वहीं इससे पूर्व खेल विभाग के साथ मिलकर स्वीप युवाओं की विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगा। स्वीप के जिला समन्वयक सुरेश अधिकारी ने बताया कि जिलेभर में जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

युवाओं को मतदान करने के लिए प्रदेशभर में होगा खेलों का आयोजन

लोकसभा चुनाव में नए वोटरों को मतदान करवाने के लिए अब प्रदेशभर में विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। इसके लिए देहरादून में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने खेल निदेशक संग अधिकारियों की बैठक ली है।

प्रभारी जिला क्रीड़ाधिकारी वरुण बेलवाल ने बताया कि खेलों का कैलेंडर आने के बाद जिले में भी मतदान जागरूकता के लिए विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

Related posts

Big Breaking- बीजेपी (BJP) में कभी भी बदल सकता है मंत्री या फिर हो सकता है कैबिनेट विस्तार, प्रदेश प्रभारी ने दिए संकेत

doonprimenews

विधानसभा अध्यक्ष अचानक पहुंची अनुभागों में दिए कार्यालय की व्यवस्थाओं को दिए दुरुस्त करने के निर्देश, अधिकारियों में मचा हड़कंप

doonprimenews

अगले यात्रा सीजन में देहरादून से केदारनाथ और बद्रीनाथ के लिए हेली सेवा होगी शुरू, तैयारियों में जुटा उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण

doonprimenews

Leave a Comment