Doon Prime News
uttarakhand

अगले यात्रा सीजन में देहरादून से केदारनाथ और बद्रीनाथ के लिए हेली सेवा होगी शुरू, तैयारियों में जुटा उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण

अगले यात्रा सीजन में देहरादून से केदारनाथ और बदरीनाथ के लिए सीधी हेली सेवा शुरू करने की तैयारी है। जी हाँ बता दें की उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने इसका प्रस्ताव भेजा है। नागर विमानन महानिदेशालय से यदि इस रूट को मंजूरी मिल जाती है तो यात्रियों को सहस्त्रधारा हेलीपैड से केदारनाथ एवं बदरीनाथ जाने की सुविधा उपलब्ध होगी।


नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण में उत्तराखंड राज्य में हेली सेवा के विस्तार व आगामी यात्रा सीजन में यात्रियों को अच्छी सुविधा देने के उद्देश्य से सचिव नागरिक उड्डयन दिलीप जावलकर की अध्यक्षता में बैठक हुई।


इस दौरान जानकारी दी गई कि यूकाडा के स्तर से देहरादून से बदरीनाथ, केदारनाथ व केदारनाथ वैली से बदरीनाथ, गौचर से केदारनाथ आदि अतिरिक्त रूट पर हेली सेवा का प्रस्ताव है। इस संबंध में यूकाडा अपने स्तर से प्रस्ताव का परीक्षण कर शासन को समय से उपलब्ध कराएगा। बैठक के दौरान सभी ऑपरेटरों ने अत्यधिक वीआईपी आवागमन के चलते टिकटिंग व संचालन में हो रही असुविधा से यूकाडा के अधिकारियों को अवगत कराया।


आपको बता दें कि हेलीपैड की सुरक्षा के लिए केदारनाथ में प्राइवेट एजेंसी को लाने का निर्णय लिया गया। अग्निश्मन की व्यवस्था भी प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी के माध्यम से की जाएगी।


हेलीकॉप्टर एवं यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई अहम सुझाव सामने आए। निर्णय लिया गया कि मौसम विभाग की ओर से केदारनाथ में सब स्टेशन लगाया जाए। इसके अलावा केदार वैली में विभिन्न स्थानों पर कैमरे लगाते हुए उनको नेटवर्क के माध्यम से वास्तविक समय की सूचना देने के संबंध में सहमति ली जाएगी। डीजीसीए से तकनीकी सलाह लेते हुए उनका मूल्यांकन अगले यात्रा सीजन से पहले करने का निर्णय लिया गया है।


टिकट बुकिंग में आने वाली समस्याओं एवं ब्लैक मार्केटिंग की शिकायतों पर हेलीकॉप्टर कंपनियों के प्रतिनिधियों ने कस्टमर केयर सॉफ्टवेयर चलाने का अनुरोध किया। इसे स्वीकार करते हुए सचिव नागरिक उड्डयन ने यूकाडा को आवश्यक निर्देश दिए। बुकिंग पोर्टल में आवश्यक बदलाव एवं ब्लैक मार्केटिंग पर रोक के लिए सख्ती के भी निर्देश दिए गए।
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि अगले सीजन में हर हेलीपैड, हेलीपोर्ट पर कैमरे लगाए जाएंगे। निर्देश दिए गए कि यूकाडा एवं जीएमवीएन के स्टाफ की ओर से टिकट पर उल्लिखित पहचान पत्र का सत्यापन अनिवार्य रूप से किया जाएगा।

यह भी पढ़े –

*मार्केट में आ चूका है एक जबरदस्त फ़ोन, कम कीमत में काफी फायेदे , आज ही खरीदे


बता दें कि सचिव नागरिक उड्डयन ने बताया कि उन्होंने सहस्त्रधारा में निर्माणाधीन 500 सिटिंग क्षमता के अत्याधुनिक हेलीड्रोम का निरीक्षण किया और अधिकारियों को यह कार्य अगले यात्रा सीजन से पहले पूरा करने के निर्देश दिए। सचिव ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय मानकों का यह हेलीड्रोम अत्याधुनिक एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

Related posts

Dehradun में मकान मालिक हो जाए सावधान, यहां 63 मकान मालिकों से पुलिस ने वसूला 5 लाख 81 हजार का चालान,जानिए कारण

doonprimenews

GST Evasion :12 फर्मों के 16 व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर कर विभाग की छापेमारी,12करोड़ से ऊपर की जीएसटी चोरी का हुआ खुलासा

doonprimenews

देहरादून-ऋषिकेश,कर्णप्रयाग रेल प्रोजेक्ट की टनल में अचानक भर पानी , फसे कई मजदूर

doonprimenews

Leave a Comment