Doon Prime News
uttarakhand

पंचकेदारों में से तृतीय केदार राष्ट्रीय स्मारक घोषित होगा तुंगनाथ मंदिर,शिवालय एशिया में समुद्र तल से सबसे ऊंचाई पर स्थित है।

उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आ रही है खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि पंचकेदारों में से तृतीय केदार तुंगनाथ मंदिर को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया जाएगा। इसके लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने राष्ट्रीय स्मारक को लेकर आपत्तियां मांगी है। वहीं, रुद्रप्रयाग जिले में तुंगनाथ मंदिर एशिया में समुद्रतल से सबसे ऊंचाई पर स्थित शिवालय है।

बताया जा रहा है कि तुंगनाथ मंदिर 12800 फीट की ऊंचाई पर स्थापित है। लंबे समय से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की ओर से मंदिर को राष्ट्रीय धरोहर घोषित करने की कवायद चल रही है। बता दें कि पुरातत्व विभाग के प्रभारी अधिकारी देवराज सिंह रौतेला ने बताया कि प्राचीन मंदिर तुंगनाथ को राष्ट्रीय महत्व स्मारक घोषित करने के लिए केंद्र सरकार ने 27 मार्च, 2023 को अधिसूचना जारी की है।

यह भी पढ़ें – *Uttarakhand :अब सरकारी महाविद्यालयों में केवल शिक्षकों की ही नहीं बल्कि कर्मचारियों और छात्र -छात्राओं की भी मोबाइल एप से उपस्थिति होगी दर्ज, उच्च शिक्षा प्रभारी निदेशक ने दिए निर्देश*

आपको बता दें कि प्राचीन स्मारक को राष्ट्रीय महत्व को घोषित करने पर यदि कोई आपत्ति या सुझाव हो तो इस अधिसूचना जारी होने की तारीख से दो महीने के भीतर महानिदेशक, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण नई दिल्ली को आपत्तियां भेज सकते हैं। रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय से तुंगनाथ मंदिर की दूरी 70 किमी. है। वहीं,चोपता से चार किमी. पैदल चढ़ाई तक मंदिर में पहुंचते हैं।

Related posts

Uttarakhand Breaking- उत्तराखंड में हुआ बहुत बड़ा सड़क हादसा, अनियंत्रित होकर खाई में गिरी कार दो लोगों की हुई मौत

doonprimenews

उत्तराखंड में नहीं थम रहा हादसों का दौर, 14 महीने के अंदर 1138 लोग गवां चुके अपनी जान, वहीं 1922 लोग हुए घायल

doonprimenews

Uttarakhand Breaking- उत्तराखंड उच्च न्यायालय जिला चमोली एवं सत्र जज धनंजय चतुर्वेदी को किया निलंबित

doonprimenews

Leave a Comment