Doon Prime News
uttarakhand

जोशीमठ भू -धंसाव:नहीं किया जायेगा भगवान बद्रीनाथ का खजाना अन्यत्र शिफ्ट,बीकेटीसी के अध्यक्ष ने दी जानकारी, साथ ही बताई वजह

खबर उत्तराखंड की जहाँ जोशीमठ में भू-धंसाव ने भगवान बदरी विशाल के खजाने को लेकर भी चिंता बढ़ा दी थी, लेकिन अब नृसिंह मंदिर में मौजूद भगवान बदरीनाथ के खजाना को अन्यत्र शिफ्ट नहीं किया जाएगा। मंदिर व अन्य परिसंपत्तिया अभी तक पूरी तरह से सुरक्षित है। श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति का कहना है कि वह हालात पर पूरी नजर रखे हुए हैं।

जी हाँ,बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि दरारों से प्रभावित जोशीमठ में स्थिति काफी नाजुक है लेकिन नृसिंह मंदिर सुरक्षित है। इसलिए, भगवान बदरीनाथ का खजाना अन्यत्र शिफ्ट करने की अभी कोई योजना नहीं है। उन्होंने बताया कि स्थानीय हालात की प्रत्येक दिन की जानकारी प्राप्त की जा रही है।

वहीं बीकेटीसी के अध्यक्ष ने कहा कि अगर, जोशीमठ की स्थिति बहुत ज्यादा गंभीर हुई तभी खजाना को अन्यत्र शिफ्ट किया जाएगा। खजाना को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने को लेकर समिति को पांडुकेश्वर से भी प्रस्ताव मिला है।

दरअसल,लगातार धंस रहा जोशीमठ बदरीनाथ धाम का प्रवेश द्वार है। चारधाम यात्रा के दौरान जोशीमठ में लाखों श्रद्धालु जुटते हैं।श्रद्धालु यहां नृसिंह मंदिर के दर्शन करने के बाद ही बदरीनाथ धाम की तीर्थयात्रा शुरू करते हैं। बदरीनाथ धाम के पूर्व धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल का कहना है कि बदरीनाथ धाम की तीर्थयात्रा तभी सफल मानी जाती है जब पहले नृसिंह भगवान के दर्शन कर लिए जाएं।हालांकि अभी मंदिर भू-धंसाव से बचा हुआ है, लेकिन मंदिर के शंकराचार्य गद्दी स्थल के पास हल्की दरारें देखी गई हैं। वहीं, खतरे को देखते हुए नृसिंह मंदिर परिसर में सभी बड़े आयोजनों पर रोक लगा दी गई है।

यह भी पढ़े -*आईसीसी के साथ हुई लगभग 20करोड़ रूपये की ऑनलाइन धोखाधड़ी, मामले में कोई भी टिप्पणी करने से अधिकारी कर रहे परहेज*

बता दें की श्री बदरीनाथ, केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि स्थानीय नागरिकों और श्रद्धालुजनों के सुझाव पर जोशीमठ स्थित नृसिंह मंदिर परिसर में किसी भी प्रकार के आयोजन व गतिविधि पर बिना अनुमति के रोक लगा दी गई है।

Related posts

Uttarakhand :खुशनुमा मौसम में प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने पहुंचे बड़ी संख्या में पर्यटक, नीती घाटी में जमे झरने और नदियां देखकर हुए आकर्षित

doonprimenews

राष्ट्रीय खेलों के संबंध में सचिवालय में हुई विभाग की समीक्षा बैठक, खेल मंत्री रेखा आर्य ने 2024 में 38वें राष्ट्रीय खेल होने के दिए संकेत

doonprimenews

चारधाम यात्रा ट्रांजिट कैंप में विभागीय अधिकारियों की लापरवाही आई सामने, यात्रियों को 4 घंटे तक पीने के लिए नहीं मिला पानी।

doonprimenews

Leave a Comment