Doon Prime News
uttarakhand

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना की होगी शुरुआत,2025तक 1लाख 25हज़ार महिलाओं को लखपति बनाने की है तैयारी

एकता दिवस पर एकता दोड़ को दिखाई हरी झंडी

खबर उत्तराखंड से है जहाँ ग्राम्य विकास विभाग स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी सवा लाख महिलाओं को 2025 तक लखपति बनाने की तैयारी कर रहा है। जी हाँ,इसके लिए विभाग मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना शुरू करने जा रहा है। नवंबर महीने में शुरू होने वाली इस योजना के तहत 1 लाख 25 हजार महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया है।


आपको बता दें की ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने अपने शासकीय आवास में शनिवार को विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।इस बैठक के दौरान मंत्री जोशी ने कहा कि नौ नवंबर को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर विभाग अपनी जनकल्याण से जुड़ी योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाएगा। इसी क्रम में चार नवंबर को मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुद इसकी लांचिंग करेंगे। योजना के तहत राज्य गठन के 25वें साल वर्ष 2025 तक स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी कुल तीन लाख 67 हजार महिलाओं में से सवा लाख को आजीविका मिशन के तहत लखपति बनाते हुए, उनकी सालाना आय एक लाख के पार पहुंचाई जाएगी।


इतना ही नहीं जोशी ने कहा कि इसी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थियों को भी आवास दिए जाएंगे, इसलिए आवास आवंटन की प्रक्रिया समय रहते पूरी कर ली जाए । इसी प्रकार कार्यक्रम के दौरान कौशल योजना के लाभार्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। विभाग का लक्ष्य राज्य की आर्थिकी की धुरी महिलाओं को मजबूत करना है। इस अवसर पर ग्राम्य विकास सचिव डॉ. बीबीआरसी पुरुषोत्तम, अपर सचिव नितिका खंडेलवाल, अपर सचिव आनंद स्वरूप सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


ग्राम्य विकास विभाग के अधीन 2014 में राष्ट्रीय आजीविका मिशन कार्यक्रम लागू हुआ था। योजना का असर जानने के लिए विभाग विभिन्न स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं की आर्थिक स्थिति का आकलन कर रहा है। नोडल अधिकारी प्रदीप पांडेय के अनुसार अब तक 26 हजार से अधिक महिलाओं की सालाना आय एक लाख के पार पहुंच चुकी है। इसी राह पर अब शेष महिलाओं की भी आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। स्वयं सहायता समूह विभिन्न तरह के उत्पाद तैयार करने के साथ ही कई जगह मार्केटिंग का काम भी कर रहे हैं। इस योजना से 1 लाख 25 हजार महिलाओं को 2025 तक लखपति बनाने की तैयारी है।

यह भी पढ़े –Anushka Sharma करेंगी अपनी नई फिल्म के साथ वापसी, कोलकाता में शूटिंग करने के लिए बेटी Vamika के साथ बिताए हुए कुछ पलो को सोशल मीडिया पर किया शेयर


बता दें की ग्राम्य विकास मंत्री, गणेश जोशी ने कहा कि, ग्रामीण महिलाओं की आजीविका में सुधार सरकार का सबसे बड़ा लक्ष्य है। महिलाएं पहाड़ में जीवन की धुरी हैं, महिलाएं आर्थिक रूप से सक्षम होंगी तो पूरा परिवार सुधरेगा। मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना इस दिशा में अहम प्रयास साबित होगी।

Related posts

24 घंटे के अंदर रायपुर पुलिस ने किया महिला की हत्या का खुलासा, लेफ्टिनेंट कर्नल निकला हत्यारा , जानिए पूरा मामला

doonprimenews

Mussoorie: उत्तराखंड परिवहन निगम की बस से स्कूटी की टक्कर में दिल्ली की महिला की मौत, पति घायल; मसूरी घूमने आया था परिवार।

doonprimenews

अमित शाह के दौरे को लेकर देहरादून में तैयारियां तेज , हटाया जा रहा तारों का जाल

doonprimenews

Leave a Comment