Doon Prime News
sports

टी20 विश्व कप 2022:संडे को होंगे 3 रोमांचक मुक़ाबले, पाकिस्तान की नज़र भारत -दक्षिण अफ्रीका मैच पर, जाने क्या है कारण

खबर खेल जगत से है जहाँ टी20 विश्व कप 2022 में रविवार (30 अक्तूबर) के दिन तीन मुकाबले खेले जाएंगे। तीनों मैच दूसरे ग्रुप के हैं। इन मैचों का नतीजा आने के बाद इस ग्रुप में सेमीफाइनल के समीकरण बहुत हद तक साफ हो जाएंगे। पहला मैच बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच है। अगर जिम्बाब्वे यह मैच जीत जाता है तो उसके पास पांच अंक होंगे और कुछ समय के लिए अंक तालिका में टॉप पर आ जाएगा। वहीं, बांग्लादेश के जीतने पर यह टीम चार अंक के साथ दूसरे स्थान पर आ सकती है। हालांकि, दोनों टीमों के लिए सेमीफाइनल की राह मुश्किल होगी, क्योंकि जिम्बाब्वे को इसके बाद भारत और नीदरलैंड से खेलना है। वहीं, बांग्लादेश को भारत और पाकिस्तान से भिड़ना है।


नीदरलैंड के खिलाफ पाकिस्तान को बड़े अंतर से जीत करनी होगी दर्ज़
आपको बता दें की दूसरा मुकाबला पाकिस्तान और नीदरलैंड के बीच है। दोनों टीमें अपने शुरुआती दो मैच हार चुकी हैं। हारने वाली टीम के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे पूरी तरह बंद हो जाएंगे। वहीं, जीतने वाली टीम किस्मत का साथ मिलने पर सेमीफाइनल में पहुंचने की कोशिश करेगी। पाकिस्तान की टीम यह मैच बड़े अंतर से जीतना चाहेगी। दोनों टीमों के बीच अब तक सिर्फ एक टी20 मैच हुआ है। 2009 में पाकिस्तान ने लॉर्ड्स के मैदान पर यह मुकाबला 82 रन के बड़े अंतर से जीता था।


भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच का मैच होगा काफ़ी अहम
दिन का तीसरा और आखिरी मैच भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच है। यही मैच सबसे अहम होगा। जी हाँ,भारत और दक्षिण अफ्रीका के अलावा पाकिस्तान की निगाह भी इस मैच पर टिकी होगी। भारत के जीतने पर पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बनी रहेगी। वहीं, भारत के हारने पर पाकिस्तान की टीम भी सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर हो जाएगी। इस स्थिति में भारत और दक्षिण अफ्रीका का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय होगा और बाकी मैचों में उलटफेर होने पर ही कोई बदलाव होगा।


दोनों टीमें 23 बार आ चुकी है आमने- सामने
वहीं टी20 में भारत और दक्षिण अफ्रीका 23 बार आमने-सामने आ चुके हैं। इसमें से 13 मैच भारत ने जीते। वहीं, नौ मैचों में दक्षिण अफ्रीका की टीम जीती। एक मैच बेनतीजा रहा है। वहीं, न्यूट्रल वेन्यू पर दोनों टीमें चार टी20 मैच खेल चुकी हैं। तीन मैच भारत और एक मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीता है।


2014 के बाद भारत -दक्षिण अफ्रीका नहीं आए आमने -सामने
बता दें की टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें पांच बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इसमें से चार मैच भारत ने और एक मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीता है। भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम 2007, 2009, 2010, 2012 और 2014 टी20 वर्ल्ड कप में आमने-सामने आ चुकी हैं। 2014 के बाद से दोनों टीमें टी20 विश्व कप में एक दूसरे के खिलाफ नहीं खेली हैं।

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका से सिर्फ 2009 में हारी थी। तब दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 12 रन से हराया था। वहीं, 2007 में भारत ने अफ्रीका को 37 रन, 2010 में 14 रन, 2012 में एक रन और 2014 में छह विकेट से हराया था।


टीम इंडिया में नहीं किया जाएगा कोई बदलाव
अगर playing 11 की बात करें तो भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं करना चाहेंगे। केएल राहुल की जगह पंत को मौका देने की बात कही जा रही है, लेकिन टीम मैनेजमेंट इसके पक्ष में नहीं है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की टीम में एक बदलाव हो सकता है। पिछले मैच में केशव महाराज और तबरेज शम्सी दोनों खेले थे। भारतीय टीम स्पिन गेंदबाजों को बेहतर खेलती है और पर्थ की पिच में तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका शम्सी की जगह मार्को यानेसन को मौका दे सकता है।

यह भी पढ़े –यूकेएसएसएससी पेपर लीक प्रकरण में ज़मानत के विरुद्ध हाई कोर्ट जाएगी उत्तराखंड एसटीएफ


दोनों देशों की संभावित प्लेइंग -11
भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, अक्षर पटेल, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर अश्विन, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह।

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), राइली रूसो, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, वेन पार्नेल/मार्को यानसेन, केशव महाराज, एनरिक नॉर्त्जे, लुंगी एनगिडी/तबरेज शम्सी, कगिसो रबाडा।

Related posts

CWG 2022:Weightlifting में विकास ठाकुर ने जीता सिल्वर मेडल, देश के नाम दर्ज करा 12वां पदक

doonprimenews

IND vs PAK LIVE : पाकिस्तान के खिलाफ आज मैच में लोकेश राहुल को बदलना होगा अपना बल्लेबाजी का रवैया, नहीं तो नसीम शाह से पार पाना होगा मुश्किल

doonprimenews

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी-20 में रोहित शर्मा अपने साथ किसे देंगे ओपनिंग का मौका (ऋषभ पंत या ईशान ), वसीम जाफर ने करी भविष्यवाणी

doonprimenews

Leave a Comment