Doon Prime News
uttarakhand

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के दौरान टूटे रजिस्ट्रेशन के सारे रिकॉर्ड, 50 लाख से भी ज्यादा यात्रियों के आने की है उम्मीद।

उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आ रही है खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि इस बार चारधाम यात्रा नए रिकॉर्ड बनाएगी। साल 2022 में पूरे यात्राकाल में 46 लाख से ज्यादा श्रद्धालु चारधाम के दर्शनों के लिए पहुंचे थे, इस साल 50 लाख से ज्यादा यात्रियों के आने की उम्मीद है।

बताया जा रहा है कि रजिस्ट्रेशन को लेकर श्रद्धालुओं में खूब उत्साह नजर आ रहा है। वहीं, चारधाम यात्रा के लिए अब तक 14.50 लाख से अधिक श्रद्धालु पंजीकरण कर चुके हैं। हर दिन औसतन 30 हजार श्रद्धालु यात्रा के लिए पंजीकरण कर रहे हैं। ये जानकारी पर्यटन विभाग के संयुक्त निदेशक योगेंद्र गंगवार ने दी। उन्होंने बताया कि मई में बाबा केदार के दर्शन करने के लिए 3.40 लाख से अधिक श्रद्धालु पंजीकरण कर चुके हैं। यात्रा शुरू होने में सिर्फ छह दिन शेष हैं। मई में चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण उपलब्ध है, जिसमें केदारनाथ धाम के लिए 3.40 लाख, बदरीनाथ धाम के लिए 2.92 लाख, यमुनोत्री के लिए 1.52 लाख, गंगोत्री धाम के लिए 1.77 लाख से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं।

आपको बता दें कि कोविड महामारी कि वजह से 2020 व 2021 में चारधाम यात्रा बाधित रही। बीते साल चारधाम यात्रा निर्बाध रूप से संचालित हुई। पूरे यात्रा काल में 46 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने चारधामों में दर्शन कर एक नया रिकॉर्ड बनाया था। इस बार भी केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के दर्शनों के लिए तीर्थयात्रियों में भारी उत्साह है। देशभर में कोरोना के मामले बढ़ने से यात्रा चुनौतीपूर्ण जरूर है। लेकिन राज्य सरकार एहतियात के हर कदम उठा रही है। केदारनाथ के लिए इस बार 518330 पंजीकरण हो चुके हैं। बदरीनाथ के लिए 436022 पंजीकरण हो चुके हैं। गंगोत्री के लिए पंजीकरण 264913 हो चुके हैं। उधर यमुनोत्री के लिए 234321 पंजीकरण हो चुके हैं।

Related posts

Uttarakhand Tunnel Collapse: वीके सिंह पहुंचे उत्तरकाशी, रेस्क्यू पर लिया अपडेट; सीएम ने की समीक्षा बैठक।

doonprimenews

Uttarakhand News- देहरादून में गुलदार के हमले की दो घटनाएं होने के बाद पुलिस और वन विभाग भी चौकन्ना, प्रमुख वन संरक्षक ने ली सभी DFO की बैठक

doonprimenews

Uttarakhand में इस IAS officer के घर पर पड़ा विजिलेंस का छापा, जानिए क्या है कारण

doonprimenews

Leave a Comment