Doon Prime News
Uncategorized health

बिना दवाई के रखना चाहतें हैं Diabetes कंट्रोल में तो, अपनाएं यह घरेलू टिप्स।

यह तो आप सभी जानते हैं कि Diabetes की बीमारी इस कदर फैलती जा रही है कि इससे बड़े ही नहीं बच्चे भी तेजी से प्रभावित हो रहे हैं। बता दें कि जिसके लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हम और हमारी कुछ आदतें हैं। लेकिन इन आदतों में जरूरी बदलाव और सुधार करके काफी हद तक Diabetes के होने की संभावनाओं को कम किया जा सकता है और अगर आपको पहले से ही Diabetes है तो आसानी से blood sugar level को Control में भी रखा जा सकता है। मधुमेह में खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। वहीं ,आज हम एक ऐसी चीज़ के बारे में जानेंगे, जिसका सेवन है मधुमेह में है बेहद फायदेमंद।

बता दें कि Diabetes के मरीजों के लिए blood sugar level को Control में रखना बहुत जरूरी है वरना ये और कई दूसरी समस्याओं की वजह बन सकता है। तो इसे Control रखने में काले चने का पानी पीना काफी कारगर होता है। काले चने में स्टार्च के साथ-साथ ऐमिलोज नाम का एक विशेष तत्व मौजूद होता है, जो blood में ग्लूकोज मिलने के प्रोसेस को स्लो कर सकता है। साथ ही यह इंसुलिन की एक्टिविटी को भी बढ़ाने का काम करता है। इसी वजह से टाइप-2 Diabetes से जूझ रहे मरीजों को इसे खासतौर से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। वहीं, इसके अलावा इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही तरह के फाइबर की भी अच्छी-खासी मात्रा होती है। जो पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर रखती

आपको बता दें कि मुट्ठीभर काले चनों को धोकर रातभर साफ पीने वाले पानी में भिगोने के लिए रख दें। सुबह इसे उसी पानी सहित एक सीटी आने तक उबाल लें या फिर किसी पैन में भी 10 मिनट तक उबाल सकते हैं। आवश्यकतानुसार और पानी मिलाया जा सकता है। वहीं,चने जब हल्का पक जाए तो गैस बंद कर इस पानी को छानकर अलग कर लें। नमक और नींबू मिला कर पी लें।

Related posts

सावन के व्रत के दौरान चक्कर और कमजोरी जैसी परेशानियों से बचना है तो, रखिए इन खास बातों का ध्यान।

doonprimenews

बदाम को खाने का क्या है सही तरीका जाने इसे खाने  से क्या  हो सकते हैं फायदे।

doonprimenews

तंबाकू और शराब के बढ़ने से मुख कैंसर में हुई बढ़ोतरी जाने क्या है इसके खतरनाक संकेत।

doonprimenews

Leave a Comment