Doon Prime News
health

यहां देखिए ऐसे Healthy Snacks जिससे पेट भर जाए और बाहर भी ना निकले।

Healthy Snacks: ये तो हम भी जानते हैं कि शाम को 3 से 5 बजे के बीच लगने वाली भूख में ज्यादातर लोगों को मन चाय के साथ समोसे-पकौड़े खाने का करता है जो no doubt अच्छा तो बहुत लगता है लेकिन सेहत के लिहाज से ये बिल्कुल भी सही नहीं होता। लेकिन कई बार ये भी समझ भी नहीं आता कि इनका healthy option क्या हो सकता है जिससे पेट भर जाए लेकिन वो बाहर न निकले। तो आज हम आपको ऐसे कुछ snacks items के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप शाम को oily snacks से रिप्लेस कर सकते हैं।

भुने चने
बता दें कि चना हर तरह से सेहत के लिए बेहतरीन Option है। आप इसे भिगाकर खाएं, भून कर खाएं या फिर इसका सत्तू बनाकर। भुने चने में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी6, फोलेट, नियासिन और भी कई तरह के न nutrients मौजूद होते हैं। बात करें कैलोरी की तो उसकी भी बहुत ही कम मात्रा होती है जिससे आपका वजन तो नहीं बढेगा। भुने चने के सेवन हार्ट को हेल्दी रखता है। इसके अलावा ब्लड शुगर लेवल, कोलेस्ट्रॉल लेवल और डायबिटीज़ को कंट्रोल में रखता है।

यह भी पढ़ें – Dehradun breaking : मुज्जफरनगर से देहरादून अपनी प्रेमिका को लेकर आया युवक और कर दी लड़की की हत्या, फिर खुद पुलिस के पास पहुंच गया और कह डाली ये बात

मिक्स नट्स एंड सीड्स
इसी के साथ Mix Nuts एंड सीड्स का सेवन न सिर्फ आपकी छोटी-मोटी भूख मिटाने का काम करता है बल्कि ये शरीर के लिए कई जरूरी न्यूट्रिशन की पूर्ति भी करता है। एक मुट्टी मेवे और खाने योग्स बीजों से आप प्रोटीन, विटामिन ए, ई और बी6 के साथ ही जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन जैसे न्यूट्रिशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा नट्स एंड सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की भी अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। तो इनका सेवन हर तरीके से फायदेमंद होता है।

Yoghurt के साथ फल
आपको बता दें कि Yoghurt Protein और फाइबर का खजाना होता है जो पेट की सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसके अलावा Yoghurt में प्रोबायोटिक्स, विटामिन बी12, कैल्शियम, फॉस्फोरस और भी कई तरह के दूसरे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो भूख शांत करते हैं और स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं। सबसे अच्छी बात कि इनमें कैलोरी भी बहुत मात्रा में होती है। योगर्ट के फायदों को थोड़ा और बढ़ाने के लिए आप इसमें फलों को काटकर भी Mix कर सकते हैं।

Related posts

आपको भी होती है अधिक थकान, कमजोरी, ये हो सकते है कारण, भूलकर भी न करें नजरंदाज

doonprimenews

कोरोना के दौरान लोग कर रहे हैं इस चीज का जमकर सेवन, जो किडनी

doonprimenews

अगर आप भी खाते है ये दस सुपरफूड्स तो हो जाइये सावधान, खून में Fats का कर सकते है खात्मा, Cholesterol के सबसे बड़े दुश्मन है ये दस फूड्स

doonprimenews

Leave a Comment