Doon Prime News
Uncategorized

अगर आप भी हैं अपने टूटते, पतले बालों से परेशान तो अपनाइए ये घरेलू तरीके, नहीं होना पड़ेगा परेशान

क्या आपने अपनी बढ़ती उम्र के साथ बालों का झड़ना अनुभव किया है? आपने क्या कभी अपने बालों को चमकदार और घना करने की कभी कोई कोशिश की है?

अगर नहीं की है तो आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिसमें आपको कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। सारी चीजें आपको आपके किचन में ही उपलब्ध दिखेंगी। और साथ ही सभी प्राकृतिक भी हैं।


अपने बालों को घना बनाने और वैल्यूम को फिर से हासिल करने के लिए किसी दूसरे उपाय को अपनाने से पहले इन 3 अद्भुत बालों को मोटा करने वाले फूड्स को जरूर आजमाएं। सबसे अच्छी बात यह है कि इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने के बहुत सारे तरीके हैं।
सिर्फ बालों को घना बढ़ाने के अलावा इन फूड्स के सेवन से बालों को और भी कई फायदे होते हैं। तो देर किस बात की, बालों को घना करने वाले फूड्स को आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें। इस डाइट में सबसे पहला जो नाम है वह हैं :-

आंवला (Amla)- बता दें की आंवले में भरपूर विटामिन- सी की मात्रा होती है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो स्कैल्प और बालों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस फ्री और फ्री रेडिकल्स डैमेज को बचाने में मदद करता है। वही आंवला कोलेजन नामक प्रोटीन बनाने में भी सहायक होता है। कोलेजन एक महत्वपूर्ण प्रोटीन है जो की बालों को संरचना प्रदान करता है।

विटामिन-सी आपके शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक मिनरल है।आंवला बालों के बेहतर विकास को बढ़ावा देने, बालों के झड़ने का इलाज करने और बहुत प्रभावी ढंग से रोकने में मदद कर सकता है। यह बदले में स्कैल्प में बेहतर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है, बालों के रोम को अंदर से उत्तेजित कर बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकता है।

अलसी (Alsi )- वही अलसी आमतौर पर सभी के घरों में उपलब्ध होती है। अलसी में विटामिन ई होता है जो कि फ्री रेडिकल्स को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है। और बालों के टूटने को काफी हद तक कम कर सकता है।यह विटामिन-बी से भरपूर होता है जो बालों के लिए एक आवश्यक विटामिन है क्योंकि यह बालों के रोम को मजबूत कर सकता है और बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

अलसी में ओमेगा -3 फैटी एसिड बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है और बालों के झड़ने को कम कर सकता है क्योंकि इसमें बालों के रोम को मजबूत करने और बेहतर स्कैल्प त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक पोषक तत्व और प्रोटीन होते हैं।अलसी के बीज बालों की बनावट, गुणवत्ता में सुधार करने और बालों की शाइन को बहाल करने में भी मदद कर सकते हैं।
करी पत्ता (Cury Leaves )- आपको बता दें कि करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह स्कैल्प पर बंद बालों के रोम को खोलने का काम करता है। साथ ही ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाने में सहायता करता है।
करी पत्ता शरीर में मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है जो बालों के समय से पहले सफेद होने को रोकने में मदद करता है। यह बालों को नमीयुक्त और पोषित रखने में मदद कर सकता है, बदले में बालों की बेहतर शाइन को बढ़ावा देता है और बालों का रूखापन कम करता है।

इन पत्तियों में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्कैल्प की खुजली को कम करने और रूसी को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Related posts

प्रदेश भाजपा ने सरकार के मंत्रियों को जिलों में दो दिवसीय प्रवास के निर्देश किए जारी,मंत्री गणेश जोशी हरिद्वार से करेंगे इसकी शुरुवात

doonprimenews

Is It Above A Fling? (Movie)

doonprimenews

संदिग्ध परिस्थितियों में बाघ का शव मिलने से वन विभाग में हड़कंप

doonprimenews

Leave a Comment