Doon Prime News
Uncategorized

Dehradun Breaking- रक्षा मंत्रालय ने मांगा प्रस्ताव, 132 साल पुराने लैंसडौन (Lansdowne) नाम को बदलने की है तैयारी

Lansdowne

Defence Minister द्वारा प्रस्ताव पर अमल किया गया तो Pauri District में स्थित Military Cantonment Area Lansdowne का नाम फिर ‘कालौं का डांडा (काले बादलों से घिरा पहाड़)’ हो जाएगा। आपको बता दे की 132 साल पुराने Lansdowne नाम को बदलने की तैयारी है। Defence Minister के Army head quarters द्वारा Sub Area Uttarakhand से ब्रिटिशकाल में छावनी क्षेत्रों की Roads, schools, institutions, cities और suburbs के रखे नामों को बदलने के लिए प्रस्ताव मांगें गए हैं। 

वही, रक्षा मंत्रालय ने उनसे ब्रिटिशकाल के समय के नामों के स्थान पर क्या नाम रखे जा सकते हैं, इस बारे में भी सुझाव देने को कहा गया है। इसी के तहत Lansdowne छावनी द्वारा इसका नाम ‘कालौं का डांडा’ रखने का प्रस्ताव भेजा गया है। पहले इसे ‘कालौं का डांडा’ पुकारा जाता था। यहां तक की स्थानीय लोग इसका नाम यही रखने की मांग वर्षों से करते आए हैं। Defence Minister को भी इस बाबत कई पत्र भेजे जा चुके हैं।

तत्कालीन Viceroy Lansdowne के नाम पर बदला गया था नाम

साथ ही आपको बता दे की 1886 में Garhwal Regiment की स्थापना हुई। 5 मई 1887 को Lt. Col. Merwing के नेतृत्व में अल्मोड़ा में बनी पहली Garhwal Regiment की पलटन चार नवंबर 1887 को Lansdowne पहुंची। उस समय Lansdowne को कालौं का डांडा कहते थे। 21 सितंबर 1890 तत्कालीन Viceroy Lord Lansdowne के नाम पर लैंसडौन रखा गया।

यह भी पढ़े- नीदरलैंड और भारत के बीच 1.30बजे से शुरू नहीं होगा मुकाबला, यहाँ जाने क्या होगा मैच शुरू होने का सही समय और कहाँ होगा live प्रसारण

साथ ही वही समय-समय पर क्षेत्र के लोग नाम बदलने की मांग करते रहे हैं। वही, Country, Time और Circumstances को देखकर ऐसे प्रस्तावों पर विचार किया जाता है।

Related posts

5 Begriffe Das sollte nicht Nehmen Ihr Matchmaking -Profil

doonprimenews

XDating Evaluation 2021

doonprimenews

Govt of India Emergency Alert : क्या आपके पास भी आया भारत सरकार का ‘इमरजेंसी अलर्ट’ मैसेज, जानें वजह

doonprimenews

Leave a Comment