Doon Prime News
tech

Beware Of PoS Malware- हैकर्स द्वारा चली गई शातिर चाल, आपको कंगाल बनाने के लिए ऐसे डाल रहे हैं आपके Credit Card पर ‘डाका’

Uttarakhand

नया Malware कथित तौर पर हैकर्स द्वारा संचालित किया गया है और यह पीड़ितों के Credit card data चुरा रहा है। PoS (टू पॉइंट-ऑफ-सेल) Malware के रूप में डब किया गया, यह पहले ही कई भुगतान प्लेटफार्मों से 1,67,000 से ज्यादा Credit card से संबंधित जानकारी चुरा चुका है। जैसा कि thehackernews.com द्वारा रिपोर्ट किया गया है, Singapore Headquarters वाली Cyber ​​Security Company Group-IB द्वारा शेयर किया गया है कि चोरी किए गए Data Dump Underground Forms पर बेचे जाने पर हैकर्स को 3.34 million dollars यानि की करीब 28 करोड़ रुपये तक का लाभ दे सकते हैं।

देखिये कैसे डाल रहे Credit Card पर डाका

कथित तौर पर Malware का उद्देश्य E-Commerce websites से Bank Card Number, Expiry Date, Owners Name, Address, CVV जैसे कार्ड टेक्स्ट डेटा चोरी करने के लिए Javascript Sniffers (उर्फ वेब स्किमर्स) पर निर्भर भुगतान डेटा एकत्र करना है। पिछले महीने, Kaspersky ने Brazilian thread actor द्वारा अपनाई गई नई रणनीति के बारे में शेयर किया गया, जिसका नाम Prilex है जो धोखाधड़ी लेनदेन की मदद से पैसे चुरा रहा है। इसने कहा, ‘लगभग सभी PoS Malware strain में कार्ड डंप निष्कर्षण की कार्यक्षमता समान होती है, लेकिन संक्रमित उपकरणों पर दृढ़ता बनाए रखने के लिए अलग-अलग तरीके, Data exfiltration और processing.’ अधिकांश Malware Operation Credit Card US, Puerto Rico, Peru, Panama, UK, Canada, France, Poland, Norway और Costa Rica में बैंक द्वारा जारी किए गए थे।

जानिये कैसे काम करता है PoS मैलवेयर?

जैसा कि Group-IB द्वारा समझाया गया है, Point-of-sale (POS) malware एक प्रकार का दुर्भावनापूर्ण सॉफ्टवेयर है जिसे POS terminals पर हमला करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसका उद्देश्य Bank card के पीछे Magnetic Strips (Magstrips) पर स्टोर्ड पेमेंट डेटा चोरी करना है। वही, वेबसाइट द्वारा नोट किया गया कि अधिकांश देशों में आधुनिक क्रेडिट कार्ड प्रोसेसिंग सिस्टम में अंतर्निहित सुरक्षा तंत्र के कारण PoS मैलवेयर कम लोकप्रिय हो गया है, लेकिन यह अभी भी संचालित है।

यह भी पढ़े- Dehradun Breaking- रक्षा मंत्रालय ने मांगा प्रस्ताव, 132 साल पुराने लैंसडौन (Lansdowne) नाम को बदलने की है तैयारी

यह अभी भी उपर्युक्त क्षेत्रों में व्यक्तियों और बिजनेस के साथ-साथ उन स्थानों के लिए एक गंभीर खतरा है जहां भुगतान के लिए Magstrips वाले Credit Card का उपयोग किया जाता है। साथ ही वही रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया की मैगस्ट्रिप डंप चोरी करने वाले थ्रेड एक्टर्स के लिए यूएसए एक अच्छा टारगेट है।

Related posts

Redmi Note Pro- कुछ ही मिनटों में चार्ज होगा यह स्मार्टफोन, काफी कम दामों में फ्लिपकार्ट पर है उपलब्ध

doonprimenews

flipkart पर असल कीमत से 6000 रुपये की कम कीमत पर मिल रहा है ये स्मार्टफ़ोन

doonprimenews

अब 6000 रूपये से भी कम दाम में मिल रहा है आपको यह Smartphone, साथ ही मिलेंगे 50 मेगापिक्सल के तीन कैमरे, देखिए इसके शानदार फीचर्स।

doonprimenews

Leave a Comment