Doon Prime News
tech

WhatsApp web: अब एक साथ कर सकते हैं 4 डिवाइस कनेक्ट, WhatsApp जल्द लॉन्च करेगा नया फीचर, जानिए क्या है यह फीचर

WhatsApp web: अब एक साथ कर सकते हैं 4 डिवाइस कनेक्ट, WhatsApp जल्द लॉन्च करेगा नया फीचर, जानिए क्या है यह फीचर 

WhatsApp कई नए और एडवांस फीचर (advance feature) के साथ अपने प्लेटफॉर्म में सुधार कर रहा है। App का अपकमिंग फीचर मल्टी-डिवाइस सपोर्ट (Multi-Device Support) जल्द ही app पर लॉन्च होने वाला है। फिलहाल WhatsApp Multi-Device feature Bita यूजर्स के लिए उपलब्ध है। ये App की सबसे यूजफूल अपडेट (useful update) में से एक है| लेकिन, क्या किसी ने सोचा है कि मल्टी-डिवाइस सपोर्ट (Multi-Device Support)आने के बाद WhatsApp Web का क्या होगा है और यूजर्स इसका इस्तेमाल कैसे कर पाएंगे? क्या अब यह सर्विस बंद हो जाएगी? इन सभी सवालों का जवाब WhatsApp के एक प्रवक्ता ने हाल ही में Tech Radar पर दिए हैं।

कैसे काम करता है WhatsApp का  मल्टी-डिवाइस सपोर्ट (Multi-Device Support)?

WhatsApp मल्टी-डिवाइस सपोर्ट (Multi-Device Support) यूजर्स को WhatsApp का इस्तेमाल फोन के अलावा दूसरी डिवाइस पर भी करने की अनुमति देती है, भले ही उनका फोन इंटरनेट नेटवर्क (internet network) से जुड़ा न हो। इससे पहले यूजर्स को WhatsApp Web या windows और MacOS app तक पहुंचने के लिए QR code को scan करना पड़ता था| इसके बाद, ऐप वाले फोन को internet से कनेक्ट करना होता था। तभी आप अपने desktop या PC पर नए संदेशों तक पहुंच सकते हैं। और जब फोन नेट से डिस्कनेक्ट हो जाता है तो web या desktop version भी मैसेज रीसीव करना बंद कर देगा। लेकिन, WhatsApp के नए फीचर मल्टी-डिवाइस फीचर (Multi-Device feature) पेश करने के बाद से यह बदल गया है।

WhatsApp web का इस्तेमाल कैसे काम करता है?

यूजर्स अब Whatsapp मल्टी-डिवाइस (Multi-Device) विकल्प के साथ प्राथमिक डिवाइस के साथ अधिकतम चार डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं। अब, बड़ा सवाल यह है कि WhatsApp Web के वैश्विक स्तर पर शुरू होने के बाद क्या होगा? इस सवाल का जवाब WhatsApp के प्रवक्ता ने TechRadar को दिया है, ”WhatsApp Web हमारे यूजर्स के लिए एक अहम प्लेटफॉर्म बना हुआ है.” रिपोर्ट में कहा गया है, “अब तक, WhatsApp एक समय में केवल एक डिवाइस पर उपलब्ध था। डेस्कटॉप और वेब सपोर्ट केवल आपके फोन को मिरर करके काम करता था – जिसका मतलब था कि आपका फोन चालू होना चाहिए और एक एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन (active internet connection) होना चाहिए।” यह समझने की जरूरत है कि 4 additional device में WhatsApp Web, whatsapp desktop या facebook portal शामिल हैं।

यह भी पढ़े-  Micromax In 2b: Micromax ने भारत में लांच किया एक और शानदार स्मार्टफोन कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

अगर आप अपने additional device के रूप में कोई दूसरे smartphone या tab जोड़ना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा और इंतजार करना होगा। सीधे शब्दों में कहें तो WhatsApp Web और desktop app हमेशा की तरह या उससे भी बेहतर काम करते रहेंगे। अगर आप अपने laptop या PC पर मैसेज भेजना पसंद करते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं, भले ही आपका प्राथमिक smartphone अब internet से कनेक्ट न हो।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

Cheapest Laptop- इस वेबसाइट पर 15,000 से भी कम कीमत में बिक रहा 1.40 लाख वाला लैपटॉप, आप भी देख बोलेंगे वाह क्या बात है

doonprimenews

Laptop Discount- जैसे न्यू ईयर से पहले मिल रहा है स्मार्टफोन पर डिस्काउंट ठीक वैसे ही लैपटॉप पर मिल रहा है काफी तगड़ा डिस्काउंट

doonprimenews

Flipkart और Amazon पर भारत में ऑफिशियल लॉन्च होने से पहले ही सेल के लिए आया OnePlus का लेटेस्ट समार्ट

doonprimenews

Leave a Comment