Doon Prime News
tech

Ott प्लेटफॉर्म पर भी चलेगी सेंसर बोर्ड की कैंची,क्या अब वेब सीरीज मैं नही होंगी गालियां?


Ott प्लेटफॉर्म पर भी चलेगी सेंसर बोर्ड की कैंची,क्या अब वेब सीरीज मैं नही होंगी गालियां?

मुस्कान कनौजिया,दून प्राइम न्यूज़ देहरादून

अब डिजिटल मीडिया व Ott प्लेटफॉर्म पर सरकार की निगरानी रहेगी। ऑनलाइन न्यूज़ ,फ़िल्म और वेब सीरीज अब सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधीन आएगी। केंद्र सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।

अब ott प्लेटफॉर्म सूचना प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत आएंगे

अब तक डिजिटल प्लेटफार्म सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत आते थे , जिसका काम सिर्फ तकनीकी देखना था न कि सामग्री । सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने Ott प्लेटफॉर्म पर स्वायत्त नियमन की मांग वाली याचिका को लेकर केंद्र की प्रतिक्रिया मांगी थी।इस याचिका में कहा गया था कि इन पलेटफॉर्मस के चलते फ़िल्म निर्माताओ और कलाकारों को सेंसर बोर्ड के डर और अनुमति के बिना अपनी सामग्री जारी करने का अवसर मिल गया हैं।इसके बाद सरकार ने यह फैसला किया है ।अब आईटी मंत्रालय से हटाकर इसे सूचना प्रसारण मंत्रालय के तहत लाने से डिजिटल माध्यमो पर मंत्रालय के सभी नियम लागू होंगे।

Ott प्लेटफॉर्म पर भी चलेगी सेंसर बोर्ड की कैंची,क्या अब वेब सीरीज मैं नही होंगी गालियां?

सरकार के इस फैसले का ott प्लेटफॉर्म् पर क्या फर्क पढ़ेगा

आज तक कोई भी ott प्लेटफॉर्म को नियंत्रित करने वाली संस्था नही थी।इसलिए वे कोई भी कंटेंट अपने प्लेटफॉर्म पर दिखा सकते थे।लेकिन सुप्रीम कोर्ट द्वारा सरकार से ott प्लेटफ़ॉर्म के लिए संस्था न होने पर सवाल किए जाने के बाद अब सरकार ने इसे भी सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत ला दिया है।इसका अर्थ यह हुआ कि अब यदि किसी भी वेब सीरीज या डिजिटल मीडिया कंटेंट सरकार की पालिसी को नही माना जाता है तो सरकार के पास अधिकार है वह उस कंटेंट को हटा सकती है।

यह भी पढ़े: एक और बड़े अभिनेता ने की खुदखुशी,कुत्ते की बेल्ट से लटका मिला शव

क्या वेब सीरीज मैं देखने को नही मिलेंगी गालियां

सरकार के इस कदम के बाद लोगो के मन मे सबसे अधिक सवाल यह है कि क्या अब वेब सीरीज मैं भी या ऑनलाइन मीडिया मैं मौजूद कंटेंट मैं भी गालियां देखने को नही मिलेंगी?लेकिन इस बात पर अभी कोई भी सही सही खबर सामने नही आई है।और न ही सरकार के द्वारा इस पर कुछ बोला गया है।लेकिन ऐसा लगता नही है कि सरकार कुछ ऐसा कदम उठाएगी क्योंकि जब कुछ समय पहले ott प्लेटफॉर्म ने एक सेल्फ रेगुलेशन कोड साइन किया था तो उसमें कोई ऐसी बात देखने को नही मिली थी।

कितना बड़ा है भारत मे ott का बाजार

भारत मे ott का बाजार दिन प्रति दिन आसमान छू रहा है। मार्च 2019 के अंत तक भारत मे ott बाजार 500 करोड़ का हो गया था।और तबसे यह मार्केट बड़ ही रह है।एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2025 तक भारत मे ott प्लेटफॉर्म्स का मार्केट 4000 हजार करोड़ तक पहोच जाएगा।साथ ही 2019 के अंत तक भारत मे ott प्लेटफ़ॉर्मस के उपयोगकर्ता 17 करोड़ के पार पहुच गए थे।और यही कारण है देश मे हमे बड़ी मात्रा मैं अलग अलग ott प्लेटफॉर्म देखने को मिल रहे है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

Smartphone Tapping- अगर आपके फोन में आ रही है यह दिक्कत तो तुरंत हो जाएं सावधान, क्योंकि आपका फोन हो सकता है हैक

doonprimenews

अगर आप भी खरीदना चाहते हैं Nothing Phone 1 तो ये सही मौका है, सिर्फ 10 हजार से भी कम कीमत पर।

doonprimenews

अगर आपके पास है खुद की जमीन तो आप भी घर बैठे कमा सकते है मोटी कमाई, SBI और कई प्राइवेट बैंक आपको देते है यह मौका

doonprimenews

Leave a Comment