Doon Prime News
tech

पहली बार किसी देश ने किया Chat GPT को बैन, यहां जाने वजह

Chat GPT को इटली में प्रतिबंधित कर दिया गया है क्योंकि यह लोगों की निजी जानकारी और निजता के साथ खिलवाड़ कर रहा है। फ्रांस की यूनिवर्सिटी ने पहले इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी।इटली के डेटा संरक्षण प्राधिकरणों का कहना है कि OpenAI द्वारा उपयोग किए जा रहे AI मॉडल के साथ गोपनीयता संबंधी चिंताएँ थीं।

इसलिए, नियामक तुरंत OpenAI पर प्रतिबंध लगा रहा है और उसकी जांच कर रहा है। इटली सरकार का कहना है कि चैटबॉट लोगों की निजी जानकारियां जुटा रहा है, जो सही नहीं है और नियमों का उल्लंघन है.

ChatGPT एक ऐसा टूल है जो लोगों से व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करता है और फिर इसका उपयोग उनके बारे में जानने के लिए करता है। इतालवी डेटा सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि यह लोगों की गोपनीयता के साथ खिलवाड़ है, और इसलिए उन्होंने OpenAI को टूल का उपयोग बंद करने के लिए कहा है।

OpenAI ने बयान देते हुए कहा है कि वह निजता कानूनों का पालन करता है और अब तक लोगों की निजी जानकारी का कम से कम इस्तेमाल हुआ है। लेकिन कंपनी जल्द ही वापसी करने की योजना बना रही है।

Altman ने ट्विटर पर लिखा कि ChatGPT इटली में बंद हो रहा है क्योंकि इटली सरकार ने इसका अनुरोध किया था। लेकिन ऑल्टमैन ने अपने फॉलोअर्स को भरोसा दिलाया कि कंपनी सभी गोपनीयता कानूनों का पालन कर रही है और वे जल्द ही वापस आएंगे।इससे पहले, फ्रांस के विश्वविद्यालय ने चैटजीपीटी पर प्रतिबंध लगा दिया था क्योंकि उसे चिंता थी कि चैटजीपीटी का इस्तेमाल ऑनलाइन धोखाधड़ी और चोरी करने के लिए किया जा सकता है।

फ्रांस के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक साइंस पो ने इस साल जनवरी में चैटजीपीटी के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया था। विश्वविद्यालय द्वारा दिया गया कारण यह था कि उसका मानना ​​था कि चैटजीपीटी का उपयोग ऑनलाइन धोखाधड़ी और चोरी को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

Related posts

Apple का iPad हुआ सस्ता, क्रोमा पर मिल रहा बंपर Discount ,जल्दी करें Order।

doonprimenews

Jio अपने ग्राहकों को दे रहा धाँसू offer,जिसमें अब आप भी घर बैठे बैठे कमा सकते हैं ₹20000

doonprimenews

OnePlus Amazing offer: OnePlus पर मिल रहा है इस शानदार ऑफर से आप भी इसे खरीद सकते है।

doonprimenews

Leave a Comment