Doon Prime News
nation

1 अगस्त से होने जा रहे हैं बैंकिंग व्यवस्था में कई बड़े बदलाव, यहां जानिए क्या हुए हैं बड़े बदलाव नहीं करना पड़ेगा दिक्कतों का सामना

नियम

1 अगस्त से आपकी जिंदगी के कई नियमों में बदलाव आने जा रहे हैं। बता दे कि जो नियम बदल रहे हैं उनमें बैंकिंग व्यवस्था से जुड़े हुए नियम शामिल हैं। बदलाव से आपको कुछ दिक्कतें भी आ सकती हैं और आपकी जेब पर सीधा असर भी इससे पड़ने वाला है लेकिन यदि आप पहले ही इन सब चीजों की जानकारी रखेंगे तो आपको आगे चलकर परेशानी नहीं होगी। आइए जानते हैं कि अगले महीने की 1 तारीख में कौन-कौन से बड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है –
नियमों की सूची में पहला नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी का है। आपको बता दें कि 1 अगस्त से किसान केवाईसी नहीं कर सकेंगे पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी के लिए आपको सिर्फ 31 जुलाई तक का ही वक्त दिया गया है। किसानों की सहूलियत के लिए केंद्र सरकार की तरफ से इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी की आखिरी तारीख आगे बढ़ाने का ऐलान किया गया था, इससे पहले ई-केवाईसी करवाने की आखिरी तारीख 31 मई थी।

वहीं सूची में दूसरा नियम आईटीआर भरने पर जुर्माना लगने से संबंधित है। जी हां इनकम टैक्स रिटर्न भरने की डेडलाइन 31 जुलाई है। यह समयसीमा उन टैक्सपेयर्स के लिए है जिन्हें अपने खातों का ऑडिट कराने की आवश्यकता नहीं है। यदि दी गई समय सीमा तक टैक्स नहीं भरा गया तो आगे आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। यदि आप की सालाना आय ₹500000 से ज्यादा है तो आपको ₹5000 तक का जुर्माना भरना पड़ेगा और यदि आपकी इनकम ₹500000 से कम है तो फिर आपको ₹1000 तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

बता दें कि चेक से जुड़ा नियम भी बदलने वाला है बैंक ऑफ बड़ौदा एक अगस्त 2022 से चेक से जुड़ा एक अहम नियम बदलने जा रहा है बैंक ने ₹500000 या उससे ज्यादा की राशि वाले चेक के पेमेंट के लिए पॉजिटिव पर सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया है। ऐसे में अगले महीने से चेक क्लियर होने से पहले ऑथेंटिकेशन के लिए बैंक को जानकारी देनी होगी। बता दे कि बैंक ऐसा धोखाधड़ी जैसे मामलों को रोकने के लिए कर रहा है। चेक में आपको एसएमएस, एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के द्वारा बेनिफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर,अमाउंट,चेक नंबर आदि को दर्ज करना होगा इसके बाद इन सभी जानकारियों को क्रॉस वेरीफाई किया जाएगा और उसके बाद ही चेक को क्लियर किया जा सकता है।

यह भी पढ़े -बांग्लादेश में रेलवे क्रॉसिंग पर घटित हुईं बड़ी घटना ट्रैन ने माइक्रो बस को 1km तक घसीटा, 11 की हुई मौत


वहीं अगस्त में त्योहारों के चलते बैंक 13 दिन बंद रहेंगे। स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी जैसे बड़े त्यौहार अगले महीने हैं।
एलपीजी की कीमतों में बदलाव भी संभव हैं। बता दे कि हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी की कीमतों में बदलाव आता है।ऐसे में इस बार 1 अगस्त से गैस सिलेंडर के दाम में भी बदलाव होने की संभावना जताई गई है।कंपनियां इस बार घरेलू और कमर्शियल दोनों तरह के गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव कर सकती है पिछली बार कमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हुआ था जबकि घरेलू गैस सिलेंडर में ₹50 की वृद्धि हुई थी।

Related posts

LPG Subsidy लेने वालों के लिए बुरी खबर, अब सिर्फ इन लोगों को ही मिलेगी सब्सिडी

doonprimenews

यहां हुआ बड़ा सड़क हादसा, चिकित्सक के इंजीनियर बेटे की मौत, छोटे बेटे की हालत हुई गंभीर।

doonprimenews

89th foundation Day of (IAF) ,हर साल 8 october को क्यों मनाया जाता है

doonprimenews

Leave a Comment