Doon Prime News
nation

LPG Subsidy लेने वालों के लिए बुरी खबर, अब सिर्फ इन लोगों को ही मिलेगी सब्सिडी

LPG

Government द्वारा रसोई गैस LPG पर मिलने वाली Subsidy को सीमित कर दिया गया है। बता दे की Subsidy ले रहे लाखों उपभोक्ताओं को अब बाजार मूल्य का भुगतान करना होगा। तो वही एक तरफ बताया जा रहा है की अब उज्ज्वला योजना के तहत Free Connection पाने वाली केवल 9 Crore गरीब महिलाओं और अन्य लाभार्थियों को ही Subsidy मिलेगी।

वही, Oil Secretary Pankaj Jain द्वारा एक बयान में कहा गया कि June 2020 से रसोई गैस पर कोई Subsidy नहीं दी जाती है और केवल वही Subsidy प्रदान की जाती है, जिसकी घोषणा Finance Minister Nirmala Sitharaman द्वारा 21 March को की गई थी। उन्होंने कहा कि COVID के शुरुआती दिनों से LPG उपयोगकर्ताओं के लिए कोई Subsidy नहीं थी। उन्होंने कहा कि तब से केवल वही Subsidy है, जो अब उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए पेश की गई थी।

साथ ही वही केंद्रीय Finance Minister Nirmala Sitharaman द्वारा Petrol पर उत्पाद शुल्क में रिकॉर्ड 8 रुपये प्रति लीटर और Diseal पर 6 रुपये की कटौती की घोषणा करते हुए कहा गया था कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक वर्ष में 12 बॉटलों के लिए 200 रुपये प्रति सिलेंडर Subsidy मिलेगी।

बता दे की राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम के LPG Cylinder की कीमत 1,003 रुपये है। Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के लाभार्थियों को सीधे उनके Bank Account में 200 रुपये की Subsidy मिलेगी और उनके लिए प्रभावी मूल्य 803 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर होगा और वही बाकी के लिए Delhi में इसकी कीमत 1,003 रुपये होंगी। 200 रुपये की Subsidy पर सरकार को 6,100 Crore रुपये खर्च करने होंगे।

Government द्वारा June 2010 में Petrol पर और November 2014 में Diseal पर Subsidy समाप्त की गई थी। कुछ साल बाद केरोसिन पर Subsidy समाप्त हो गई और अब अधिकांश लोगों के लिए LPG पर Subsidy प्रभावी रूप से समाप्त कर दी गई है। हालांकि, Petrol, Diseal और मिट्टी के तेल के लिए Subsidy को समाप्त करने का कोई औपचारिक आदेश नहीं है।

यह भी पढ़े- Actress Sara Ali Khan कि Instagram Post ने सोशल मीडिया पर किया धमाल

वही, सुचना के अनुसार बताया जा रहा है की देश में लगभग 30.5 Crore LPG Connection हैं। जिसमे से लगभग 9 Crore Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत मुहैया कराए गए हैं। LPG की दरें पिछले 6 महीनों में केवल 7 % बढ़ी हैं, जबकि सऊदी सीपी (LPG की कीमत के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला बेंचमार्क) 43 % बढ़ गया है।

Related posts

पापा उसे माफ नहीं करना-फांसी लगाने से पहले,भारतीय सेना की लांस नायक की आत्महत्या

doonprimenews

आप किसी भी बैंक में इस तरह बदल सकते हैं फटा नोट,जानिए क्या है यह पूरा तरीका

doonprimenews

Indian army के दल को मिली सोलह साल पुरानी लाश

doonprimenews

Leave a Comment