Doon Prime News
nation

Indian Railways: रात में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर, Indian Railway ने शुरू कि यह बड़ी सुविधा।

Railway की तरफ से लगातार यात्री सुव‍िधाओं पर काम क‍िया जा रहा है. अब Railway Board की तरफ से ऐसी सुव‍िधा शुरू की गई है ज‍िससे कभी भी आपका Station नहीं छूटेगा. आपको बता दें कि यह Service रात में सफर करने वाले यात्र‍ियों के ल‍िए है.अच्‍छी तरह नींद ले पाएंगे यात्री।

वहीं, अब रात में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए Railway ने बेहतरीन Service शुरू की है. इस सुव‍िधा के शुरू होने के बाद आप ट्रेन में चैन की नींद सो सकेंगे. नींद की दौरान आपको ज‍िस Station पर उतरना है, उसके छूटने की भी च‍िंता नहीं रहेगी. जी हां, Railway की तरफ से शुरू की गई यह सुव‍िधा आपको Station आने से 20 मिनट पहले जगा देगा. इससे आपका Station नहीं छूटेगा और आप अच्‍छी तरह नींद ले पाएंगे.अब क‍िसी हाल में नहीं छूटेगा स्टेशन!

बता दें कि Railway की तरफ से शुरू की गई इस खास Service का नाम ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ (destination alert wake up alarm) है. दरअसल, कई बार Railway Board को लोगों के ट्रेन में सोए रहने की जानकारी म‍िली है. बता दें कि इतना ही नहीं इस कारण उनका Station भी छूट गया. अब इस समस्‍या से छुटकारे के ल‍िए Railway ने यह सुविधा शुरू की है. Railway ने इस Service को 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर शुरू किया है.

इसी के साथ इस Service के तहत सफर करने वाले मुसाफ‍िर 139 Number के Enquiry system alert की सुविधा मांग सकते हैं. रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक म‍िलने वाली इस सुव‍िधा का फायदा कोई भी उठा सकता है. इसका फायदा यह होगा क‍ि इस Service को लेने पर आपको Station आने से 20 म‍िनट पहले उठा द‍िया जाएगा. वहीं, इसके ल‍िए आपको महज 3 रुपये चुकाने होंगे.आप इस Service को लेते हैं तो Station आने से 20 मिनट पहले आपके फोन पर Alert भेजा जाएगा. ताकि आप अपने लगेज आद‍ि को सही तरीके से व्‍यवस्‍थ‍ित कर लें और Station आने पर आराम से उतर सकें.

यह भी पढ़े – कन्हैयालाल के दोनो हत्यारों का अजमेर से था कनेक्शन, अजमेर पुलिस ने सभी संवेदनशील क्षेत्रों में बढ़ाई सुरक्षा।

आपको बता दें कि‘ Destination alert backup alarm’ शुरू करने के लिए आपको IRCTC की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करना होगा. भाषा का चयन करने के बाद आपको Destination alert के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर प्रेस करना होगा. वहीं,अब पूछे जाने पर अपना 10 अंकों का पीएनआर दर्ज करें. इसे कंफर्म करने के लिए 1 डायल करें. ऐसा करने से आपको Station आने से 20 म‍िनट पहले wake up alert म‍िलेगा.

Related posts

दीपावली के दिन दुकानदार का बैग छीनकर भागे थे दो झपटमार, पुलिस ने किया गिरफ्तार

doonprimenews

हिमाचल प्रदेश में कांपी धरती, मनाली में बना भूकंप का केंद्र

doonprimenews

1 अगस्त से होने जा रहे हैं बैंकिंग व्यवस्था में कई बड़े बदलाव, यहां जानिए क्या हुए हैं बड़े बदलाव नहीं करना पड़ेगा दिक्कतों का सामना

doonprimenews

Leave a Comment