Doon Prime News
sports

Rishabh Pant ने टेस्ट क्रिकेट को बना डाला T-20, कर डाली छक्के चौकों को बारिश, देखिए वीडियो

Rishabh Pant

England के खिलाफ 5वें Test Match में Indian Team ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 338/7 Run बना लिए हैं। Ravindra Jadeja 83 Run और Mohammed Shami 0 Run पर नाबाद मैदान पर डटे हुए हैं। वही, आपको बता दे की एक समय Indian Team 98 Run पर अपने 5 टॉप बल्लेबाज़ों को खो चुकी थी।

वहीँ आपको यह भी बता दे की इसके बाद आये विकेटकीपर बल्लेबाज Rishabh Pant के तूफान में सारे England के Players को अपनी अंधी में उड़ा ले गए । Rishabh Pant द्वारा शानदार शतक जड़ दिय गए। यह उनके टेस्ट करियर का 5वां शतक है। उन्होंने अपनी पारी में कुल 4 छक्के और 20 चौके जड़े।

Test को Rishabh Pant ने बनाया T-20

बता दे की Rishabh Pant ने आतिशी अंदाज़ से बल्लेबाज़ी करते हुए England के गेंदबाज़ों पर हावी होना शुरू कर दिया। जहाँ उन्होने अपने शतक से ना केवल आलोचकों का मुँह बंद किया बल्कि क्रिकेट पंडितों को भी तारीफ करने पर मजबूर कर दिया। यहाँ तक की उन्होंने अपनी बल्लेबाज़ी की अलग शैली से England के गेंदबाज़ों की जमकर कुटाई की। आलम यह रहा की Rishabh Pant द्वारा 111 गेंद में 146 Run बनाये गए जहाँ उनका strike rate 131.5 का रहा।

Rishabh Pant के शतक से टुटा ये Record

1 Rishabh Pant ने 89 गेंदों में 15 चौके और 1 छक्के की बदौलत अपने Test Career का 5वां शतक लगाया। इसके साथ ही Rishabh Pant Indian Cricket जगत में विकेटकीपर की श्रेणी में सबसे तेज शतक जड़ने का Record अपने नाम कर लिया है।

2 England के एजबेस्टन के मैदान पर शतक जड़ने वाले Rishabh Pant तीसरे भारतीय बल्लेबाज भी बने  इससे पहले Virat Kohli और Sachin Tendulkar इस मैदान पर शतक जमा चुके हैं।

3 Rishabh Pant England में दो शतक लगाने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज़ रह चुके हैं।

4 करीब 120 साल के बाद बर्मिंघम के मैदान पर सबसे तेज शतक लगने का Record Rishabh Pant के नाम है।

5  वही, आपको बता दे की Rishabh Pant एशिया से बाहर सबसे कम गेंद में शतक बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पूर्व पहले Virender Sehwag द्वारा West Indies के खिलाफ 78 गेंदों में शतक जड़ा था। वहीँ अज़हर द्वारा भी साल 1990 में लॉर्ड्स में 88 गेंदों में शतक जमाया था।

6.भारत के लिए England में सबसे तेज Test शतक :

88 गेंदमोहम्मद अज़हरूद्दीन,1990
89 गेंदऋषभ पंतबर्मिंघम 2022

7 SENA देशों में एशियाई WK द्वारा उच्चतम टेस्ट पारी स्कोर

रनमैदानप्लेयर
159*– सिडनीऋषभ पंत
159वेलिंग्टनरहीम
146बर्मिंघमऋषभ पंत

यह भी पढ़े- Indian Railways: रात में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर, Indian Railway ने शुरू कि यह बड़ी सुविधा।

8- वही, अगर Test में सर्वाधिक शतक लगाने वाले विकेटकीपर की बात की जाये तो Australia के Gilchrist 10 शतक के साथ टॉप हैं। दूसरे स्थान पर Andy flower 6 शतक के साथ हैं। तीसरे स्थान पर एम्स है जिनके 5 शतक हैं। Rishabh Pant के 4 शतक के साथ चौथे स्थान पर है।

9.एशियाई WK . द्वारा सर्वाधिक टूर टेस्ट 100

– ऋषभ पंत4
मुशफिकुर रहीम4

Related posts

आकाश चोपड़ा ने कहा की बहुत ही जल्द पाकिस्तानी खिलाड़ी भारतीय फ्रेंचाइजी के लिए आईपीएल(IPL) लीग में खेलते हुए आएंगे नजर।

doonprimenews

आधे सीजन में बाहर हुए दीपक चाहर,लेकिन इसके बावजूद भी मिलेंगे इतने करोड़ रुपए,जानिए क्यों

doonprimenews

बहन की मृत्यु के बाद मैदान में फिर से लौटे हर्षल पटेल, बोले आखिरी समय में बहन ने कही थी ये बात,जानकर आंखें हो जाएंगी नम

doonprimenews

Leave a Comment