Doon Prime News
health

आपको भी होती है अधिक थकान, कमजोरी, ये हो सकते है कारण, भूलकर भी न करें नजरंदाज

कमजोरी

गर्मियों के मौसम में थकान, कमजोरी और चक्कर आने जैसी कई समस्याएं होती हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि इसके पीछे क्या कारण है। गर्मियों में शरीर में Electrolyte की कमी से कई समस्याएं होने लगती हैं। जिसके चलते शरीर में दर्द होता है और मांसपेशियों में खिचाव भी होने लगती है। ऐसे में अगर आपको थकान, कमजोरी और चक्कर आते हैं तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। तो चलिए हम आपको बताएंगे कि शरीर में कमजोरी और थकान के क्या कारण हो सकते हैं?

जानिए क्या हो सकते है थकान, कमजोरी और चक्कर आने के कारण

Dehydration हो सकता है कारण

Dehydration तब होता है जब आपके शरीर में पर्याप्त पानी (Water) नहीं होता है। अगर आप पर्याप्त पानी (Water) नहीं पीते हैं तो आपके शरीर में पानी (Water) की कमी हो सकती है। ऐसे में आपको कमजोरी और चक्कर आने की शिकायत भी हो सकती है। इसलिए  कमजोरी या चक्कर आने पर आप इसे इग्नोर ना करें। Dehydration का इलाज करने के लिए आप ग्लूकोज आदि पी सकते हैं।

Migraine-

Migraine एक प्रकार का सिरदर्द है जो आपको बहुत ज्यादा परेशान कर सकता है। कभी-कभी लोगों को Migraine होने से की शुरुआत से पहले चक्कर आने का अनुभव होता है। इसलिए सिरदर्द और कमजोरी या फिर चक्कर आने की समस्या को भूलकर भी इग्ननोर करना चाहिए।

Low blood pressure

Low blood pressure से सिर में हल्कापन महसूस हो सकता है। बता दें blood pressure का बढ़ना और घटना आपके शरीर और मस्तिष्क में अचानक से बदलाव का कारण बनती है। Low blood pressure के कारण आपको चक्कर , कमजोरी और थकान जैसी समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़े- Uttarakhand- यहां हुआ बहुत बड़ा सड़क हादसा, हादसे में हुई 2 लोगों की मौके पर ही मौत, Police और SDRF Team द्वारा चलाया गया Search और Rescue अभियान।

Iron की कमी भी हो सकता है कारण

थकान, कमजोरी और चक्कर आना Iron की कमी के लक्षण भी हो सकते हैं। ऐसे में Iron से भरपूर आहार खाने से यह समस्या दूर हो सकती हैं।

Related posts

कोरोना के दौरान लोग कर रहे हैं इस चीज का जमकर सेवन, जो किडनी

doonprimenews

अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर से गंदा केलोस्ट्रोल हो जाए खत्म, तो जरूर अपनाएं इस पौधे के पत्ते, होते हैं काफी फायदेमंद।

doonprimenews

तंबाकू और शराब के बढ़ने से मुख कैंसर में हुई बढ़ोतरी जाने क्या है इसके खतरनाक संकेत।

doonprimenews

Leave a Comment