Doon Prime News
health

अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर से गंदा केलोस्ट्रोल हो जाए खत्म, तो जरूर अपनाएं इस पौधे के पत्ते, होते हैं काफी फायदेमंद।

Drumstick leaves Benefits: सहजन (Drumstick) की leaves में गजब के फायदे हैं। बता दे की इससे सेवन से कई गंभीर तरह की बीमारियां आपसे दूर रहती हैं। वही साथ ही इसकी पत्तियों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसकी पत्तियों के इस्तेमाल से High Blood Pressure की समस्या से आराम मिलता है। बता दें कि सहजन (Drumstick) के काढ़े का सेवन सुबह के समय किया जाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से न सिर्फ High Blood Pressure Control रहेगा बल्कि दांत को मजबूत बनाने में भी यह काफी लाभदायक है। आइए जानते हैं कि इसके अलावा इसके क्या-क्या फायदे आपको मिल सकते हैं।

कर सकते हैं सहजन (Drumstick) के काढ़ा का इस्तेमाल।

कम ही लोग जानते होंगे कि सहजन (Drumstick) की पत्तियों का सेवन कैसे किया जाए। तो आइए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे करना चाहिए। तो आपको बता दें कि आप इसका काढ़ा बना कर भी पी सकते हैं। इसके लिए आपको पहले एक बर्तन में 2 Cup पानी गर्म कर लें। इसके बाद पानी उबलने के बाद इसमें सहजन (Drumstick) की पत्तियां डा़लें, आप चाहें तो पत्तियों के साथ-साथ फलियां भी काटकर डाल सकते हैं। इस पानी को तब-तक उबालते रहें, जब तक पानी आधा रह जाए। इसके बाद आप इसमें काली मिर्च पाउडर और काला नमक डाल सकते हैं. इसके बाद इसे छान कर पी सकते हैं।

यह भी पढ़े –उत्तराखंड में जल्द शुरू होने वाली है अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया, अगर आप भी होना चाहते हैं भर्ती तो यह खबर जरूर पढ़े*

जानिए इन पत्तियों से मिलेंगे ये फायदे।

1- सहजन (Drumstick) में प्रचुर मात्रा में Calcium होता है। हड्डियों और दांत को मजबूत बनाने के साथ-साथ वजन Control में भी सहायक है।
2- खून के साफ करने में भी सहजन (Drumstick) की पत्तियां काफी उपयोगी है।
3- डायबिटीज और दिल के मरीजों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है।

Related posts

अगर आप चाहते है कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कंट्रोल करना, तो आज से ही खाना शुरू कर दे ये 4 ड्राई फ्रूट्स

doonprimenews

बदाम को खाने का क्या है सही तरीका जाने इसे खाने  से क्या  हो सकते हैं फायदे।

doonprimenews

तंबाकू और शराब के बढ़ने से मुख कैंसर में हुई बढ़ोतरी जाने क्या है इसके खतरनाक संकेत।

doonprimenews

Leave a Comment