Doon Prime News
health

अगर आप भी अपने चेहरे से दाग-धब्बे हटाना चाहते हैं तो, यह 4 चीजें बना सकती हैं आपकी त्वचा को बेदाग।

यह तो आप सभी जानते हैं कि चेहरे पर काले दाग-धब्बे काफी बेकार लगते है. बता दें कि इससे ना सिर्फ आपकी खूबसूरती कम हो जाएगी, बल्कि चेहरे की चमक भी खत्म हो जाएगी. चेहरे पर काले धब्बे एक आम समस्या बन गई है. इनका कारण मेलेनिन होता है जो ज्यादा मात्रा में होने से स्किन पर काले धब्बों का निर्माण होता है. अगर आप भी अपने चेहरे पर निकले दाग-धब्बे से परेशान हो गए हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप इससे छुटकारा कैसे पाएं. नीचे बताई गई 4 चीजों से आप चेहरे के काले धब्बे दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि बेदाग चेहरे के लिए कौन-सी घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

नींबू और शहद
बताया जा रहा है कि नींबू के रस में शहद मिलाकर बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. यह चेहरे के काले धब्बों को कम करने में मदद करता है.

टमाटर
वहीं,टमाटर में लाइसोपीन नामक एक तत्व होता है जो चेहरे के काले धब्बों को खत्म करने में मदद करता है. आप टमाटर के स्लाइस से भरपूर मासूमी को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के बाद धो लें.

हल्दी और दही
इसी के साथ एक बाउल में दही और थोड़ी सी हल्दी मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें. यह चेहरे के काले धब्बों को कम करने में मदद करता है.

चना अट्टा फेस पैक
आपको बता दें कि चना अट्टा त्वचा के लिए एक उत्तम उपाय होता है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन के गुणों को सुधारते हैं. एक बड़े चम्मच चना अट्टा, एक छोटा चम्मच हल्दी और दूध के साथ एक पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने तक रखें. फिर पानी से धो लें. यह चेहरे के काले धब्बों को हटाने में मदद करता है.

Related posts

देहरादून रायपुर के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मे किया योग शिवर का आयोजन, बताए योग के ये कुछ खाश महत्वपूर्ण..

doonprimenews

अगर आपकी स्किन में भी चिपचिपाहट या टैनिंग की समस्या है तो, चेहरे पर लगाएं गुलाब जल, मिलेंगे यह 5 जबरदस्त फायदे।

doonprimenews

आपने पीली हल्दी तो बहुत इस्तेमाल की होगी, लेकिन क्या कभी काली हल्दी (Black Turmeric) के बारे में सुना है, अगर नहीं तो जरूर पढ़े ये खबर बहुत होगा फायदा।

doonprimenews

Leave a Comment