Doon Prime News
health

अगर आपकी स्किन में भी चिपचिपाहट या टैनिंग की समस्या है तो, चेहरे पर लगाएं गुलाब जल, मिलेंगे यह 5 जबरदस्त फायदे।

Rose water for skin in summer : यह तो आप सभी जानते हैं कि गर्मियों में चेहरे पर चिपचिपाहट और टैनिंग की समस्या बढ़ जाती है. वहीं, लू के चलते स्किन की चमक भी चली जाती है जिससे स्किन रूखी और बेजान दिखने लगती है. इस समस्या को दूर करने के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट्स मौजूद होते हैं, लेकिन वे महंगे होते हैं और स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, गर्मियों में स्किन की देखभाल के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है. गर्मियों में त्वचा के लिए गुलाब जल बहुत फायदेमंद होता है. इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की कई समस्याएं दूर होती हैं और स्किन स्वस्थ भी होती है. यह नेचुरल रूप से त्वचा को पोषण देता है और उन्हें चमकदार बनाता है. इसके अलावा, यह टैनिंग की समस्या को भी दूर करता है. आइए जानते हैं कि गर्मी के दिनों में गुलाब जल लगाने से क्या होता है.

त्वचा को ठंडक
बता दें कि गर्मियों में त्वचा कई बार गर्मी के कारण तापमान बढ़ जाता है और त्वचा चिपचिपा होने लगता है. गुलाब जल में उपस्थित एंटी-इंफ्लामेटरी गुण त्वचा को ठंडा करने में मदद करते हैं और त्वचा को शीतल बनाते हैं.

चमकदार त्वचा
वहीं, गर्मी में धूप और प्रदूषण के चलते चेहरा काफी बेजान सा हो जाता है. ऐसे में स्किन पर गुलाब जल लगाएं. गुलाब जल में मौजूद तत्व त्वचा की चमक को बढ़ाते हैं और त्वचा को सुंदर बनाते हैं. गर्मी में जब भी आप बाहर निकलें तो चेहरे पर गुलाब जल लगा लें.

पिंपल्स से छुटकारा
इसी के साथ गुलाब जल का इस्तेमाल पिंपल्स को दूर करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है. गुलाब जल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण चेहरे के अतिरिक्त त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को भी खत्म करते हैं जो पिंपल्स के होने का कारण बनते हैं. इसके अलावा, गुलाब जल में विटामिन सी, एवं एंटीऑक्सीडेंट प्रदर्शक अधिक मात्रा में होते हैं, जो चेहरे के रोम और सेल्स को स्वस्थ बनाए रखते हैं और त्वचा को नरम, मुलायम, और चमकदार बनाते हैं.

टैनिंग से छुटकारा
आपको बता दें कि अधिक धूप और गर्मी से स्किन को खराब होने का खतरा होता है। गुलाब जल लगाने से स्किन को सुखाने वाली प्रक्रिया से बचाया जा सकता है और त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में मदद मिलती है.इसी के साथ गुलाब जल एक प्राकृतिक टोनर होता है जो त्वचा के फायदेमंद होते हैं.

स्किन हाइड्रेट
गर्मियों में स्किन को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. गुलाब जल से स्किन को मॉइस्चराइज करने और जलन को कम करने के साथ-साथ स्किन को पोषण भी मिलता है. इससे स्किन खूबसूरत, स्वस्थ और फ्रेश रहती है. गुलाब जल को रूई या स्प्रे बॉटल की मदद से चेहरे पर आसानी से लगाया जा सकता है.

Related posts

Beauty tips : सैंडल पहनने पर पैरों में हो रही है टैनिंग, तो अपनाएं ये उपाय, फिरसे खूबसूरत दिखने लगेंगे पांव

doonprimenews

अगर आप करते है Earphone और Headphone का ज्यादा इस्तेमाल, तो आज से ही कर दे बंद हो सकता है कानों को काफी नुकसान

doonprimenews

अगर अच्छे खानपान और गहरी नींद के बावजूद भी आप दिनभर थका हुआ महसूस करते है तो ये सभी आपके शरीर में अंदरूनी बीमारियों के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

doonprimenews

Leave a Comment