Doon Prime News
Breaking News

अमेरिका के लेविस्टन में हुई ताबड़तोड़ फायरिंग, 22 लोगों की मौत; कई लड़ रहे मौत से जंग।

अमेरिका के लेविस्टन में हुई गोलीबारी में 16 लोगों की मौत हो गई है लगभग 60 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि यह घटना बुधवार देर रात (अमेरिकी स्थानीय समयानुसार) घटी। इस गोलीबारी की घटना को एक शख्स ने अंजाम दिया है। आरोपी अभी फरार है। बीते बुधवार की देर रात अमेरिका के लेविस्टन में एक व्यक्ति ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दीं। इस गोलीकांड में लगभग 16 लोगों की मौत हो गई। इससे राज्य में अराजकता का माहौल पैदा हो गया। मिली जानकारी के मुताबिक, दो कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने एजेंसी को बताया कि इस कांड में दर्जनों लोग घायल हुए हैं। लेविस्टन पुलिस ने पहले फेसबुक पोस्ट में कहा था कि वे लगभग 4 मील (6,4 किलोमीटर) दूर एक बॉलिंग एली, स्कीमेंजेस बार और ग्रिल तथा स्पेयरटाइम रिक्रिएशन में एक सक्रिय शूटर घटना से निपट रहे थे। एंड्रोस्कोगिन काउंटी शेरिफ कार्यालय ने अपने फेसबुक पेज पर संदिग्ध की दो तस्वीरें जारी कीं, जिसमें एक बंदूकधारी अपने कंधे पर हथियार उठाए हुए एक प्रतिष्ठान में प्रवेश कर रहा है।

पुलिस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील भी की है। कहा गया कि कृपया आपात स्थिति से निपटने तथा घायलों को अस्पतालों तक पहुंचने के लिए सड़कों से दूरी बनाएं रखें।जानकारी के अनुसार, घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए सभी तरह के हर तरह की व्यवस्था की जा रही है। वहीं, इस बाबत आपातकालीन विभाग में फोन पर बात करते हुए एक महिला ने कहा कि कोई और जानकारी जारी नहीं की जा सकती और अस्पताल में भी ताला लगा हुआ है। लेजेंड्स स्पोर्ट्स बार एंड ग्रिल की मालिक मेलिंडा स्मॉल ने कहा कि उनके कर्मचारियों ने तुरंत अपने दरवाजे बंद कर दिए और सभी 25 ग्राहकों और कर्मचारियों को दरवाजे से दूर कर दिया, जब एक ग्राहक ने एक चौथाई मील से भी कम दूरी पर बॉलिंग गली में शूटिंग के बारे में सुना। शाम 7 बजे जल्द ही, पुलिस ने सड़क पर पानी भर दिया और अंततः एक पुलिस अधिकारी ने एक बार में चार लोगों को इमारत से बाहर निकाला। बार में सभी लोग सुरक्षित हैं.“मैं ईमानदारी से सदमे की स्थिति में हूं। मैं भाग्यशाली हूं कि मेरी टीम ने तुरंत प्रतिक्रिया दी और हर कोई सुरक्षित है, ”स्मॉल ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया। “लेकिन साथ ही, मेरा दिल इस क्षेत्र के लिए और जिस चीज़ से हर कोई निपट रहा है उसके लिए टूट गया है। मैं बस सुन्न महसूस कर रहा हूं।

लेविस्टन के लिए अलर्ट रात 8 बजे के तुरंत बाद जारी किया गया था। जैसा कि शेरिफ कार्यालय ने बताया कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां “दो सक्रिय शूटर घटनाओं” की जांच कर रही थीं। अधिकारियों ने रात करीब 10 बजे अपडेट जारी किया। जिसे उन्होंने एक तलाशी अभियान बताया।बयान में कहा गया, “जब तक अधिकारी पूरी तरह स्पष्ट नहीं कर देते, तब तक इस क्षेत्र से दूर रहें।” “क्षेत्र और किसी भी व्यवधान से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों की तलाश करें। यदि पहले से ही प्रभावित क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी किए गए सभी निर्देशों का पालन करें, जिसमें आश्रय-स्थान आदेश भी शामिल है।

नागरिकों के बंदूक रखने के मामले में अमेरिका दुनिया में सबसे आगे है। स्विट्जरलैंड के स्मॉल आर्म्स सर्वे यानी SAS की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में मौजूद कुल 85.7 करोड़ सिविलियन गन में से अकेले अमेरिका में ही 39.3 करोड़ सिविलयन बंदूक मौजूद हैं। दुनिया की आबादी में अमेरिका का हिस्सा 5% है, लेकिन दुनिया की कुल सिविलियन गन में से 46% अकेले अमेरिका में हैं।अक्टूबर 2020 के गैलप सर्वे के मुताबिक, 44% अमेरिकी वयस्क उस घर में रहते हैं, जहां बंदूकें हैं। इनमें से एक तिहाई वयस्कों के पास बंदूकें हैं। 2019 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में 63 हजार लाइसेंस्ड गन डीलर थे, जिन्होंने उस साल अमेरिकी नागरिकों को 83 हजार करोड़ रुपए की बंदूकें बेची थीं।अमेरिका 231 साल बाद भी अपने गन कल्चर को खत्म नहीं कर पाया है। इसकी दो वजहें हैं। पहली- कई अमेरिकी राष्ट्रपति से लेकर वहां के राज्यों के गवर्नर तक इस कल्चर को बनाए रखने की वकालत करते रहे हैं। दूसरी- गन बनाने वाली कंपनियां, यानी गन लॉबी भी इस कल्चर के बने रहने की प्रमुख वजह है।1791 में संविधान के दूसरे संशोधन के तहत अमेरिका नागरिकों को हथियार रखने और खरीदने का अधिकार दिया गया। अमेरिका में इस कल्चर की शुरुआत तब हुई थी, जब वहां अंग्रेजों का शासन था। उस वक्त वहां परमानेंट सिक्योरिटी फोर्स नहीं थी, इसीलिए लोगों को अपनी और परिवार की सुरक्षा के लिए हथियार रखने का अधिकार दिया गया, लेकिन ये कानून आज भी जारी है।

Related posts

सिर्फ दिल्‍ली ही नहीं, पंजाब से बंगाल की खाड़ी तक फैला काला धुंध, NASA ने दिखाई तस्वीरें।

doonprimenews

CBSE 10th Result- सीबीएसई ने 10वी का रिजल्ट भी जारी कर दिया है, छात्र ऐसे कर सकते है चेक .

doonprimenews

BAN vs NZ: न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड कप में दर्ज की लगातार तीसरी जीत, बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया।

doonprimenews

Leave a Comment