Doon Prime News
Breaking News

सिर्फ दिल्‍ली ही नहीं, पंजाब से बंगाल की खाड़ी तक फैला काला धुंध, NASA ने दिखाई तस्वीरें।

NASA के वर्ल्डव्यू सैटेलाइट के डेटा से पता चलता है कि उत्तर भारत में खेतों में आग लगने की घटनाओं में तेज वृद्धि के साथ धुंध भी जुड़ी हुई है. 29 अक्टूबर के बाद से खेतों में आग लगने की घटनाओं में तेजी से वृद्धि देखी गई है.

दिल्ली की हवा में हर दिन जहर (Delhi Air Pollution) घुलता जा रहा है. बढ़ते प्रदूषण (Air Pollution) की वजह से दिल्ली में सुबह-शाम काले धुंध (Delhi Smog) की परत चढ़ी रहती है. इससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत आ रही है. लेकिन यह हालत सिर्फ राजधानी की नहीं है. पंजाब से लेकर पाकिस्तान और बंगाल की खाड़ी तक धुंध की चादर दिख रही है. वहीं, मुंबई की एयर क्वालिटी (Air Quality Index) भी बेहद खराब हो गई है. अमेरिकी स्पेस रिसर्च एजेंसी (NASA) ने कुछ सैटेलाइट तस्वीरें दिखाई हैं, जिससे पता चलता है कि दिल्ली के साथ ही पाकिस्तान से लेकर बंगाल की खाड़ी तक प्रदूषण फैला हुआ है.NASA के वर्ल्डव्यू सैटेलाइट के डेटा से पता चलता है कि उत्तर भारत में खेतों में आग लगने की घटनाओं में तेज वृद्धि के साथ धुंध भी जुड़ी हुई है. 29 अक्टूबर के बाद से खेतों में आग लगने की घटनाओं में तेजी से वृद्धि देखी गई है. राज्य में 29 अक्टूबर को 1,068 खेतों में आग लगने की घटनाओं के साथ 740 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई – जो मौजूदा कटाई के मौसम में एक दिन में सबसे अधिक है.

दिल्ली में बुधवार सुबह कुछ इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 तक पहुंच गया. दिल्ली पिछले छह दिनों से दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में टॉप पर बनी हुई है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, बुधवार सुबह 7 बजे पंजाबी बाग में AQI 460, बवाना में 462, आनंद विहार में 452 और रोहिणी में 451 रिकॉर्ड किया गया। आनंद विहार में 7 नवंबर को रात 10 बजे AQI 999 पहुंच गया था.बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP-4) लागू किया जा चुका है. इस बीच राजधानी में डीजल ट्रकों और निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. वहीं, केजरीवाल सरकार ने 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू करने का ऐलान भी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, 13 नवंबर तक दिल्ली में सुबह धुंध छाई रह सकती है. एक्सपर्ट दिल्ली में प्रदूषण के लिए वाहनों को एक बड़ा कारण मान रहे हैं.

इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान की सरकारों से कहा है कि वे केंद्र के साथ तत्काल चर्चा करें कि खेतों में आग कैसे रोकी जाए. शीर्ष अदालत ने कहा है कि वह इसे राजनीतिक लड़ाई नहीं बनने दे सकती. सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि दम घोंटू एयर क्वालिटी “लोगों के स्वास्थ्य की हत्या” के लिए जिम्मेदार है.प्रदूषण लोगों के स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचा रहा है. इससे फेफड़ों की बीमारी होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है. दिल्ली के आस-पास के शहरों के कई इलाकों में पीएम 2.5 दर्ज किया गया. PM का पूरा फुल फॉर्म पार्टिकुलेट मैटर है. यह धूल-मिट्टी-केमिकल्स वगैरह के काफी छोटे-छोटे कण / पार्टिकल्स होते हैं. ऐसे कण हमारे आसपास हर वक्त हवा में मौजूद रहते हैं. ये पार्टिकल्स 2.5 माइक्रोमीटर या उससे भी छोटा हो सकता है. ये इतने छोटे होते हैं कि वे आसानी से हमारे शरीर में पहुंच जाते हैं.

दिल्ली में खतरनाक वायु प्रदूषण के कारण 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों का ऐलान किया गया है. हर साल दिसंबर-जनवरी के बीच स्कूलों में विंटर वेकेशन होता था, लेकिन इस बार प्रदूषण की वजह से नवंबर में ही छुटि्टयां कर दी गई हैं. दिल्ली के शिक्षा विभाग ने बुधवार (8 नवंबर) को यह आदेश जारी किया.

Related posts

Big Breaking- एक बार फिर यूरोपीय देशों ने हेनली पासपोर्ट इंडेक्स के टॉप-10 में बनाई जगह, जानिए दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट (Passport) में पहले नंबर पर कौन से 6 देशों ने बनाई जगह

doonprimenews

Breaking News : दुखद खबर , उत्तराखंड का एक और लाल हुआ शहीद ,जम्मू कश्मीर के उधमपुर यूनिट में था तैनात

doonprimenews

गगनयान मिशन के पहले चरण का सफल परीक्षण, ISRO चीफ ने बताया- क्यों हुई लॉन्चिंग में देरी।

doonprimenews

Leave a Comment