Doon Prime News
uttarakhand

Jamrani Dam News- धामी सरकार की बड़ी कामयाबी, 4 दशक से लंबित जमरानी बांध (Jamrani Dam) परियोजना को केंद्रीय कैबिनेट से मिली मंजूरी

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर आ रही सामने जहां खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि 1975 में Jamrani Dam Project की चर्चा के साथ साल 2022 तक 12 सरकारों का दौर लोग देख चुके हैं। बता दे की इसमें 7 Governments Uttar Pradesh और 5 Uttarakhand से जुड़ी हैं, लेकिन उसके बाद भी बांध का सपना पूरा नहीं हो सका।

बता दे की अब इसके लिए 13वीं Government यानी CM Pushkar Singh Dhami के दूसरे कार्यकाल का इंतजार करना पड़ा। अब Central Cabinet ने इस बहुउद्देशीय परियोजना (Multipurpose Project) के लिए बजट उपलब्ध कराने को अंतिम स्वीकृति जारी कर दी है।

साथ ही आपको बता दें कि 1975 में Uttar Pradesh के दौर में पहली बार Jamrani Dam की चर्चा शुरू हुई। तब से अब तक Uttar Pradesh में 7 (1977-2000) और फिर Uttarakhand का गठन होने पर (2001-2022) के बीच 5 सरकारें बनीं। जिसमें एक अंतरिम सरकार भी शामिल है।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको यह भी बता दें कि March 2022 के बाद नई सरकार का दौर शुरू हुआ, जो कि बांध के लिहाज से अब तक की 13वीं सरकार हैं। जबकि, Uttarakhand की छठीं। वहीं, Jamrani Dam Construction से जुड़ी अहम प्रक्रिया की बात करें तो पहले भारी-भरकम बजट के लिए Asian Development Bank यानी ADB से संपर्क किया गया था, लेकिन लगातार देरी हो रही थी।

वही, जिसके बाद पिछले साल June में Policy Commission व Central Water Commission की केंद्र स्तर की अहम बैठक में निर्णय लिया गया कि अब ADB नहीं बल्कि भारत सरकार (Indian Government) निवेश करेगी, लेकिन वित्तीय स्वीकृति के अंतिम और सबसे अहम पड़ाव केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिलना अभी बाकी था। इस बैठक की अध्यक्षता खुद PM करते हैं। हालांकि, बुधवार को यह पड़ाव भी पार हो गया।

साथ ही आपको बता दें कि Pushkar Singh Dhami जुलाई 2021 में पहली बार Uttarakhand के CM बने। 2022 के आम चुनावों के बाद उनका दूसरा कार्यकाल शुरू हुआ। पिछले 27 महीने से वह मुखिया के तौर पर राज्य की कमान संभाल रहे हैं। साथ ही Jamrani Dam Project को केंद्रीय कैबिनेट से स्वीकृति मिलना सरकार की बड़ी उपलब्धि हैं।

Related posts

उत्तराखंड :रुद्रपुर पहुंचे सपा मुखिया अखिलेश यादव,पेपर लीक मामले और जोशीमठ भू -धंसाव को लेकर सीएम धामी पर कसा तंज

doonprimenews

Big Breaking- मौसम के मिजाज को देखते हुए सीएम धामी ने दो दिन के लिए यानी की 15 अगस्त तक के लिए चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) की स्थगित

doonprimenews

उत्तराखंड में सर्वसम्मति से पास हुआ UCC बिल, CM धामी बोले- राज्य ने रच दिया इतिहास।

doonprimenews

Leave a Comment