Doon Prime News
uttarakhand

विधि विधान से खुले केदारनाथ मंदिर के कपाट, हर हर महादेव के उद्घोष से गूंजा आकाश

केदारनाथ मंदिर के कपाट पूरे विधि विधान के साथ खोल दिए गए हैं। इस दौरान सीएम धामी सपरिवार मौजूद रहे। इसी के साथ उत्तराखंड के चारों धामों की यात्रा का प्रारंभ हो गया है।

अक्षय तृतीया के मौके पर शुभ लग्न में अभिजीत मुहूर्त में सुबह सात बजे केदारनाथ मंदिर के कपाट खोल दिए गए हैं। पूरे विधि विधान के साथ पुरोहितों ने शीतकाल के चलते पिछले छह महीनों से बंद केदारनाथ मंदिर के कपाट खोल दिए। अब अगले छह महीनों तक बाबा केदारनाथ अपने भक्तों को इसी मंदिर में दर्शन देंगे। कपाट खुलने के मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने परिवार के साथ मौजूद रहे। इसके साथ ही बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय भी मौजूद रहे। बाबा केदारनाथ के मंदिर के कपाट खुलने के पलों का साक्षी बनने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु भी पहुंचे हैं।

केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने के मौके पर केदारपुरी बेहद भव्य और दिव्य स्वरूप में नजर आ रही है। मंदिर परिसर को फूलों से सजाया गया है। लगभग चालीस क्विवंटल फूलों की मदद से पूरा परिसर सजा हुआ है। कपाट खुलने के मौके पर शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद के साथ ही केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग और मंदिर के मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग भी मौजूद रहे। इस बार भी केदारनाथ मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। ऐसे में स्थानीय प्रशासन धीरे धीरे करके श्रद्धालुओं को धाम में भेज रहा है। कोशिश है कि एक साथ बहुत अधिक श्रद्धालु केदारनाथ धाम में न पहुंचे।

Related posts

30मई से महा जनसंपर्क अभियान के जरिये होगा लोकसभा चुनाव का आगाज,पीएम मोदी से सीएम योगी तक महारथी करेंगे जनसभा, कार्यक्रमों पर लगी मुहर

doonprimenews

Uttarakhand :सरकारी नौकरी में 30 फीसदी क्षैतिज आरक्षण देने वाले विधेयक को हाईकोर्ट में मिली चुनौती,सात सप्ताह में हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से मांगा जवाब

doonprimenews

उत्तराखंड लोकसभा चुनाव 2024: टिहरी संसदीय सीट पर कांग्रेस को बड़ा झटका, दो पूर्व विधायक छोटी पार्टी में शामिल

doonprimenews

Leave a Comment