Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand: 15 दिनों में प्रवासी प्रकोष्ठ की बनें वेबसाइट, अपर मुख्य सचिव रतूड़ी ने सचिवालय में हुई बैठक में दिए निर्देश

अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि जल्द मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विजन के अनुरूप प्रतिवर्ष राज्य में प्रवासी उत्तराखंड दिवस मनाने की परंपरा शुरू की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रवासियों के लिए बनाई जानी वाली वेबसाइट पर प्रवासियों को पंजीकरण की सुविधा दी जाए तथा वेबसाइट पर ही उनके शिकायतों के निवारण को तंत्र विकसित किया जाए।

अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने अगले 15 दिनों के भीतर उत्तराखंड प्रवासी प्रकोष्ठ की वेबसाइट एवं पोर्टल तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उत्तराखंड प्रवासी प्रकोष्ठ के गठन के संबंध में आयोजित बैठक में उन्होंने उन्होंने देश व विदेश में रह रहे उत्तराखंड मूल के प्रवासियों का डाटा बेस प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।गुरुवार को सचिवालय में हुई बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि जल्द मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विजन के अनुरूप प्रतिवर्ष राज्य में प्रवासी उत्तराखंड दिवस मनाने की परंपरा शुरू की जाएगी।

उन्होंने निर्देश दिए कि प्रवासियों के लिए बनाई जानी वाली वेबसाइट पर प्रवासियों को पंजीकरण की सुविधा दी जाए तथा वेबसाइट पर ही उनके शिकायतों के निवारण को तंत्र विकसित किया जाए। उन्होंने अन्य राज्यों के प्रवासी प्रकोष्ठ के तुलनात्मक अध्ययन के पश्चात उत्तराखंड के लिए ठोस कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।

बैठक में उत्तराखंड प्रवासी प्रकोष्ठ के अधिकारियों व कर्मचारियों की तैनाती, उत्तराखंड मूल के प्रवासियों का डाटा बेस तैयार करने के लिए देश के विभिन्न राज्यों व विदेश में प्रवासियों के संगठन व संस्थाओं से सहयोग लेने का भी निर्णय लिया गया। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि यह प्रकोष्ठ दुनिया भर में रह रहे उत्तराखंड मूल के निवासियों को अपनी जड़ों से जोड़ने का कार्य करेगा।

बैठक में सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, विनय शंकर पांडेय, महानिदेशक सिडकुल रोहित मीणा व सदस्य सुधीर नौटियाल समेत अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related posts

हाथियों के आतंक से परेशान दुधली क्षेत्र के किसान देहरादून में डीएफओ और पार्क प्रशासन का घेराव करने रवाना हुए

doonprimenews

आज 75परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, वर्चुअल माध्यम से जनता को करेंगे समर्पित,3पुल भी है शामिल

doonprimenews

जोशीमठ पहुंचे मुख्यमंत्री धामी,भू -धंसाव से सम्बंधित हालातों का लिया जायजा, कहा -प्रभावितों के साथ खड़ी है सरकार,चरणबद्ध तरीके से सबको किया जाएगा शिफ्ट

doonprimenews

Leave a Comment