Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में धूप खिलने से मिलने लगी राहत, अब दिन में तेजी से चढ़ेगा पारा; सुबह-शाम बनी रहेगी ठिठुरन

Uttarakhand Weather News दून समेत उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना हुआ है और दिन में चटख धूप खिल रही है। जिससे पहाड़ से लेकर मैदान तक दिन में ठंड से राहत है। दिनभर चटख धूप खिली रही। हालांकि सुबह-शाम हल्की धुंध के बीच सर्द हवाएं चलने से ठिठुरन बढ़ गई। फिलहाल तापमान सामान्य है लेकिन पारे में वृद्धि दर्ज की जा सकती है।

दून समेत उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना हुआ है और दिन में चटख धूप खिल रही है। जिससे पहाड़ से लेकर मैदान तक दिन में ठंड से राहत है। हालांकि, सुबह-शाम ठिठुरन बनी हुई है। मैदानी क्षेत्रों में कुहासा छाने से सुबह कंपकंपी महसूस की जा रही है।मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिन प्रदेश में मौसम शुष्क बना रह सकता है। इस बीच अधिकतम तापमान में तेजी से वृद्धि होने के आसार हैं। मैदानी क्षेत्रों में हल्के कुहासे का प्रभाव बना रह सकता है।

दून में शुक्रवार (9 फरवरी) को सुबह हल्का कुहासा छाया रहा। हालांकि, दिनभर चटख धूप खिली रही। शाम को भी हल्की धुंध के बीच सर्द हवाएं चलने से ठिठुरन बढ़ गई। प्रदेशभर में चटख धूप खिलने से मसूरी समेत तमाम पहाड़ी क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड से कुछ राहत रही।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, अगले कुछ दिन प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहने का अनुमान है। चटख धूप खिलने के कारण तापमान में तेजी से वृद्धि हो सकती है। फिलहाल तापमान सामान्य है, लेकिन अगले तीन दिन में पारे में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की जा सकती है।

फरवरी की शुरुआत के साथ ही इंद्रदेव मेहरबान हुए और करीब ढाई माह से बने सूखे के क्रम को तोड़ते हुए झमाझम मेघ बरसे। पहले सप्ताह में ही प्रदेश में सामान्य से तीन गुना वर्षा रिकार्ड की गई।फरवरी के प्रथम सप्ताह में आमतौर पर प्रदेश में औसत वर्षा 12 मिमी होती है, लेकिन इस बार अब तक 36 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी है। इसमें उत्तरकाशी में सर्वाधिक 64 मिमी, दून में 60 मिमी, टिहरी में 57 मिमी, रुद्रप्रयाग में 46 और चमोली में 42 मिमी है। इन जिलों में सामान्य से तीन से चार गुना वर्षा हुई।

Related posts

Uttarakhand News- सिल्क्यारा सुरंग (Silkyara Tunnel) के भीतर से ड्रिल करने की योजना सफलता की ओर बढ़ रही है, सुरंग के ऊपर से भी ड्रिल की अनुकूल परिस्थिति, जियो फिजिकल टीम ने किया सर्वे

doonprimenews

मौसम विभाग ने बारिश को लेकर जारी किया पूर्वानुमान, कई जनपदों में येलो अलर्ट किया जारी

doonprimenews

Uttarakhand : हाथ में तेजाब की बोतल पकड़ युवती से धर्म परिवर्तन कर शादी का बनाया दबाव, मना किया तो दी जलाने के धमकी

doonprimenews

Leave a Comment