Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :चारधामों के कपाट बंद होने का सिलसिला हुआ जारी, शीतकाल के लिए बंद हुए गंगोत्री धाम के कपाट

बड़ी खबर उत्तराखंड से जहाँ चारधामों के कपाट बंद होने का सिलसिला जारी हो गया है।शीतकाल के लिए गंगोत्री धाम के कपाट आज श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए। मां गंगा की डोली मुखवा के लिए रवाना हो गई है। वहीं बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की प्रक्रियाएं भी आज से शुरू हो गई है। धार्मिक परंपरा के अनुसार, पूजा-अर्चना और भोग लगने के बाद धाम परिसर में स्थित भगवान गणेश मंदिर के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। जबकि बदरीनाथ धाम के कपाट 18 नवंबर को अपराह्न 3 बजकर 33 मिनट पर बंंद किए जाएंगे।


बता दें की खरशालीगांव में स्थित मां यमुना मंदिर में भी मां यमुना के स्वागत की तैयारी चल रही है। यमुनोत्री धाम से यमुना के पुजारी पुरोहित महासभा अध्यक्ष पुरुषोत्तम उनियाल ने बताया कि कल 15 नवम्बर को भैया दूज के पावन पर्व पर 11 बजकर 57 मिनट पर निर्धारित समय पर मां यमुना के कपाट भी बंद कर दिए जाएंगे।और मां यमुना का उत्सव श्री विग्रह शीत कालीन प्रवास खुशी मठ, खरसाली के लिए अपने भाई शनि देव जी की अगुवाई में प्रस्थान करेगी।

यह भी पढ़े –*Uttarakhand :84निकायों में प्रशासक नियुक्त करेगी सरकार,शहरी विकास निदेशालय ने शासन को भेजा प्रस्ताव*


वहीं इससे पूर्व कल 15 नवम्बर सुबह 8 बजे खरशालीगांव से यमुना के भाई शनिदेव महाराज की डोली बहन को लेने यमुनोत्री धाम के लिए रवाना होगी और 10 बजे धाम पहुंचेगी। उसके पश्चात विधि-विधान के विशेष पूजा अर्चना अभिषेक आदि कर शीतकाल के लिए छह माह के लिए मां यमुना मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाएंगे।

Related posts

Uttarakhand Breaking- एक बार फिर टमाटर के दामों में आया उछाल, जानिए क्या है दामों में उछाल आने का कारण

doonprimenews

सीएम धामी के नेतृत्व में नयी फिल्म नीति राज्य के विकास की नयी गाथा लिखेगीः उपाध्यायभविष्य में उत्तराखंड नए ’फिल्म डेस्टिनेशन’ के रूप में होगा स्थापित

doonprimenews

Big Breaking- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) को ब्रिटिश सांसद वीरेंद्र शर्मा ने पोस्ट कार्ड लिखकर दी बधाई, जानिए किस बात पर दी बधाई

doonprimenews

Leave a Comment