Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- पर्यटन विभाग (Tourism Department) ने प्रदेशभर में दूसरे चरण का निशुल्क हेरिटेज टूरिस्ट गाइड प्रशिक्षण का शेड्यूल किया तैयार, जाने क्या रहने वाले हैं नियम

Uttarakhand से खबर आ रही है कि Tourism Department ने प्रदेशभर में दूसरे चरण का निशुल्क Heritage Tourist Guide Training Camp का शेड्यूल तैयार कर लिया है। बता दे की 8 September से शुरू होने वाले शिविर के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। कहां जा रहा है कि एक शिविर में 30 लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

वहीं, सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि प्रशिक्षण के लिए 12वीं पास 18 से 55 साल तक की आयु का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। 10 दिन के प्रशिक्षण के बाद Tourist Guide का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। साथ ही वही Additional Director Tourism Poonam Chand ने बताया कि दूसरे चरण में प्रशिक्षण के लिए शेड्यूल जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है।

वहीं, Kumaon Division में Nanakmatta, Ranikhet, Chaukhutia, Munsiyari, Chaukori, Kausani, Tanakpur, Jageshwar, Garhwal Mandal में Harshil, Chakrata, Mori, Hanol, Lansdowne, Pauri, Karnprayag, Ukhimath, Budhakedar, Gwaldam, Chopta, Joshimath में शिविर लगेंगे। इसकी शुरुआत 8 September से नानकमत्ता से होगी। मार्च 2024 तक अलग-अलग स्थानों पर प्रशिक्षण शिविर तय किए गए हैं।

Related posts

यहां बाहर वाली के चक्कर में दो बच्चों के बाप ने बाथरूम में बंद हो कर दे दी जान, परिवार में मचा कोहराम।

doonprimenews

ऋषिकेश से चारधाम यात्रा कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, जमकर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़।

doonprimenews

चारधाम यात्रा में केदारनाथ हेली सेवा के लिए आठ से 10 मई तक टिकटों की बुकिंग मात्र 38 मिनट में हुई फुल, यात्रियों में भारी उत्साह।

doonprimenews

Leave a Comment