Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- मेगावाट क्षमता की परियोजना में जोशियाड़ा से धरासू विद्युतगृह तक बनी 16 किमी लंबी सुरंग से पानी के रिसाव की समस्या बनी हुई है, विशेषज्ञों की सलाह पर होगा ट्रीटमेंट

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर सामने आ रही है. जहां हम आपको सूत्रों के मुताबिक बताने जा रहे हैं कि Maneri Bhali Second Phase Project की सुरंग में Gamri Gad से पानी का रिसाव हो रहा है। बता दे की Hydroelectric Corporation ने विशेषज्ञों की सलाह पर यहां Geo-physical Test करवाया था। अब रिसाव का ट्रीटमेंट विशेषज्ञों की सलाह पर किया जाएगा।

बता दे की इसके लिए Corporate Geologist व Civil Engineer, Hydro Power Specialist से सलाह ले रहा है। 304 मेगावाट क्षमता की परियोजना में जोशियाड़ा से धरासू विद्युतगृह तक बनी 16 किमी लंबी सुरंग से पानी के रिसाव की समस्या बनी हुई है। वही, 2008 में परियोजना की कमीशनिंग के दौरान समस्या पहली बार सामने आई थी।

तब इसका ट्रीटमेंट करवाया गया था, लेकिन 2 साल पहले 2021 में यह समस्या फिर सामने आ गई। इसके बाद से ही निगम इसके ट्रीटमेंट की कवायद में लगा हुआ है। अब निगम इसके ट्रीटमेंट के लिए Geologist US Rawat और Civil Engineer व Hydro power expert VK Gupta की सलाह ले रहा है।

साथ ही वही आपको बता दें कि दोनों ही विशेषज्ञों ने स्थायी समाधान के लिए परियोजना को कुछ समय के लिए बंद व सुरंग को खाली कर अंदर से रिसाव वाली जगह का ट्रीटमेंट करने की सलाह दी है, लेकिन यह संभव नहीं होने के चलते बाहर से ट्रीटमेंट की तैयारी है। इसके लिए Geo Physical Test में रिसाव का केंद्र पता किया गया है।

वहींं, Geological Test में 30 मीटर दायरे में चट्टान की प्रकृति पता की गई है। वहीं 2 छेदों में ग्राउटिंग की गई है। वर्तमान में इन तीनों परीक्षणों की व्याख्या की जा रही है। निगम के अधिकारियों का कहना है कि सुरंग के बाहर से Treatment Grouting Method से ही किया जाएगा, लेकिन यह सीमेंट या केमिकल से किया जाएगा, यह विशेषज्ञों की सलाह पर तय होगा।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि विशेषज्ञों की सलाह पर ही सुरंग से पानी के रिसाव का ट्रीटमेंट होगा। विशेषज्ञों की सलाह पर सुरंग के बाहर से ट्रीटमेंट की तैयारी है। अंदर से Permanent Treatment Corporation Management के निर्णय पर ही संभव है।

Related posts

विकासनगर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत एक कार नहर में जा गिरी, कार में सवार एक व्यक्ति लापता

doonprimenews

मसूरी देहरादून मार्ग पेट्रोल पंप के पास दो वाहनों की भिड़ंत, एक घायल

doonprimenews

New MSME Policy:जारी हुई MSME नीति की अधिसूचना, महिलाओं समेत इनको मिलेगी उद्योगों में निवेश करने पर 5%अतिरिक्त सब्सिडी

doonprimenews

Leave a Comment