Demo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 दिसंबर, 2023 को उत्तराखंड के देहरादून में उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का उद्घाटन किया। इस दो दिवसीय सम्मेलन में दुनिया भर से हजारों निवेशक और प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

समिट का उद्देश्य उत्तराखंड को निवेश के एक नए केंद्र के रूप में स्थापित करना है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य में निवेश के लिए कई अवसर हैं और सरकार निवेशकों को हर संभव सहयोग प्रदान करेगी।

समिट के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उत्तराखंड एक आध्यात्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर राज्य है। यह एक युवा और ऊर्जावान राज्य भी है। उन्होंने कहा कि राज्य में निवेश के लिए कई संभावनाएं हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उत्तराखंड में पर्यटन, ऊर्जा, औद्योगिक विकास और कृषि के क्षेत्र में निवेश के बड़े अवसर हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

समिट के पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड में 44,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इनमें उद्योग, पर्यटन, ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र की परियोजनाएं शामिल हैं।

समिट के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी उत्तराखंड के दो मजदूरों गब्बर सिंह नेगी और पुष्कर सिंह से मुलाकात करेंगे। ये दोनों मजदूर उत्तरकाशी की सिलक्यारा टनल से रेस्क्यू किए गए थे।

उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 राज्य के लिए एक महत्वपूर्ण आयोजन है। यह उम्मीद की जा रही है कि यह आयोजन राज्य में निवेश को बढ़ावा देगा और राज्य के आर्थिक विकास में योगदान देगा।

Share.
Leave A Reply