Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- प्रदेश के प्रसिद्ध इतिहासकार डॉ.यशवंत सिंह कटोच को पद्मश्री पुरस्कार (Padmashree Award) से किया जाएगा सम्मानित, शिक्षा के क्षेत्र में दी थी सेवाएं

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर आ रही है सामने जहां हम आपको सूत्रों के मुताबिक बताने जा रहे हैं कि प्रदेश के प्रसिद्ध इतिहासकार Dr. Yashwant Singh Katoch को पद्मश्री पुरस्कार (Padmashree Award) से सम्मानित किया जाएगा। वही, उन्होंने 33 वर्षों तक शिक्षक के रूप में सेवाएं दी हैं। साथ ही इतिहास (History) एवं पुरातत्व (Archeology) के क्षेत्र में लंबे समय से योगदान दे रहे हैं। उनको पद्मश्री (Padmashree) दिए जाने पर Historians, litterateurs, Teachers, Writers, Folk Artists व Culture Workers ने खुशी जाहिर करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी हैं।

साथ ही आपको बता दें कि Dr. Katoch Pauri District के Ekeshwar Development Block स्थित Manson Village के मूल निवासी हैं। वही, उन्होंने 1974 में आगरा विवि (Agra University) से Ancient Indian History, Culture तथा पुरातत्व विषय (Archaeological Topics) में विवि में प्रथम स्थान प्राप्त किया। वर्ष 1978 में Hemwati Nandan Bahuguna Garhwal University के Garhwal Himalaya के पुरातत्व पर शोध ग्रंथ प्रस्तुत किया और विवि ने उन्हें डीफिल की उपाधि से नवाजा। एक शिक्षक के रूप में उन्होंने 33 साल सेवाएं दीं। वर्ष 1995 में वह प्रधानाचार्य के पद से सेवानिवृत्त हुए।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि Dr. Katoch Indian Culture, History एवं Archeology के क्षेत्र में निरंतर शोध कर रहे हैं। वह वर्ष 1973 में स्थापित Uttarakhand Research Institute के संस्थापक सदस्य हैं। वहीं, उनकी मध्य हिमालय (Central Himalaya) का पुरातत्व, उत्तराखंड (Uttarakhand) की सैन्य परंपरा, संस्कृति के पद-चिन्ह, मध्य हिमालय की कला: एक वास्तु शास्त्रीय अध्ययन, सिंह-भारती सहित 12 पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। जबकि, इतिहास तथा संस्कृति पर निबंध और मध्य हिमालय के पुराभिलेख पुस्तकें जल्द प्रकाशित होंगी।

Related posts

Breaking : उत्तराखंड में AAP को बड़ा झटका, Colonel Ajay kothiyal समेत ये नेता बीजेपी में होंगें शामिल

doonprimenews

CM धामी के हेलीकॉप्‍टर की जौलीग्रांट में हुई इमरजेंसी लैंडिंग, सड़क मार्ग से गए रुड़की

doonprimenews

बड़ी खबर: यहाँ अचानक नदी का जलस्तर बढ़ने से फंसे 2 युवकों को SDRF Team द्वारा किया गया रेस्क्यू

doonprimenews

Leave a Comment