Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- चमोली करंट हादसे के लिए जिम्मेदार ठहराई गई कंपनियों को देशभर में प्रतिबंधित कराने को लेकर शुरू कर दी गई तैयारी, सख्त ऐक्शन का बना प्लान

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर सामने आ रही है जहां खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि Chamoli Current STP हादसे के लिए जिम्मेदार ठहराई गई कंपनियों को देशभर में प्रतिबंधित कराने को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। बता दे की इसके लिए Drinking Water Corporation ने केंद्र की एजेंसी National Mission for Clean Ganga को पत्र लिखा है। एसटीपी निर्माण को सिविल कार्यों का जिम्मा बृजभूषण मलिक कंपनी, हरियाणा को दिया गया था।

बता दे की इसी कंपनी ने इलेक्ट्रिकल कार्यों के साथ ही STP Operations को ज्वाइंट वेंचर में कोयम्बटूर की कंपनी Confident Engineer के साथ काम लिया। संचालन का जिम्मा लेने वाली कंपनी ने खुद के बजाय नियम विरुद्ध काम, सबलेट करते हुए महाजन कंपनी को दे दिया। इस मामले में निर्माण कार्यों में घटिया गुणवत्ता का इस्तेमाल किया गया।

साथ ही वही आपको बता दे की संचालन में भी बड़े स्तर पर गड़बड़ियां हुईं। इन गड़बड़ियों पर Drinking Water Corporation ने इन दोनों कंपनियों को 15 साल के लिए उत्तराखंड में काम करने के लिए प्रतिबंधित कर दिया। साथ ही देशभर में भी यह कंपनियां कोई काम हासिल नहीं कर पाएं, इसके लिए उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंधित करने की सिफारिश की गई है।

साथ ही वही कहां जा रहा है कि Namami Gange में जिन कंपनियों को Chamoli में STP Construction और संचालन का जिम्मा दिया गया। वे राज्य में पंजीकृत नहीं थीं। इनको 3 महीने के भीतर उत्तराखंड में अपना पंजीकरण कराना था, लेकिन किसी भी कंपनी ने कोई पंजीकरण नहीं कराया।

वही, आपको यह भी बता दे की Chamoli के STP से जुड़ी कंपनियों को 15 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। चूंकि ये कंपनियां उत्तराखंड में पंजीकृत नहीं हैं, इसीलिए केंद्र स्तर पर इन कंपनियों को देशभर में प्रतिबंधित करने की सिफारिश की गई है।

Related posts

देहरादून बार एसोसिएशन के चुनाव मे भारी मतदान, अभ्यर्थियों में उत्साह

doonprimenews

Earthquake News Today: राजधानी देहरादून के साथ ही कई शहरों में लोगों ने किया भूकंप महसूस

doonprimenews

उत्तराखंड हुआ शर्मशार, यहां अर्द्धनग्न अवस्था में मिला बुजुर्ग महिला का शव

doonprimenews

Leave a Comment