Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand New degree College : उत्तराखंड में खुलने जा रहे ही ये तीन नए डिग्री कॉलेज

College

आपको तो पता ही है की उत्तराखंड में शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार के क्षेत्र में सुधार की बहुत जरूरत है। बता दे की प्रदेश की राजधानी को छोड़ दिया जाए तो दुर्गम में अभी भी मूलभूत सुविधाओं का खासा आभाव है।

तो वही ऐसे में प्रदेश से पलायन करना मजबूरी हो जाती है। हालाँकि इन सब के लिए शासन काफी कोशिश भी कर रहा है। वही जिसको देखते हुए इसी क्रम में प्रदेश में 3 New Degree College खोले जाने हैं। जिसके बाद अब उच्च शिक्षा के लिए बाहर नहीं जाना होगा।

बता दे की बहुत जल्द प्रदेश में 3 नए महाविद्यालय खुलेंगे। इसके लिए देहरादून में बालावाला, पौड़ी में श्रीनगर और पिथौरागढ़ में कनालीछीना प्रस्तावित किया गया है। उच्च शिक्षा निदेशालय द्वारा तीनों जिले के जिलाधिकारियों से आख्या मांगी गई है।

वही, प्रदेश में अभी के समय में 119 महाविद्यालय हैं, जिनमें लगभग 1,07,384 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। वहीं, कई विद्यार्थी ऐसे भी हैं, जो इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद महाविद्यालय दूर होने के चलते स्नातक स्तर की कक्षाओं में प्रवेश नहीं ले पाते हैं। ऐसे में नए महाविद्यालय खुलने से इन तीनों क्षेत्रों के आसपास रहने वाले विद्यार्थियों के लिए स्नातक स्तर की पढ़ाई करना आसान हो जाएगा।

उच्च शिक्षा विभाग के उप निदेशक प्रो. RS Bhakuni द्वारा बताया गया कि New College खोलने के लिए प्रस्तावित स्थान के आसपास स्कूलों की संख्या काफी हद तक अच्छी होनी चाहिए, जिससे New College को विद्यार्थी मिल सके। इसके अलावा शैक्षिक गतिविधियां संचालित करने के लिए आवश्यक सुविधाएं भी होना जरूरी है। नए महाविद्यालयों के लिए जिलाधिकारियों से आख्या मांगी गई है, जिसके बाद आगे की प्रक्रिया चलेगी।

यह भी पढ़े- Tea party : इन युवाओं को थी ऐसी चाय की लत,की चाय पीकर बना डाला वर्ल्ड रिकार्ड,जानिए कैसे

जानिए प्रदेश में 27 महाविद्यालयों के लिए कितने भवन बन रहे है।

प्रो. RS Bhakuni द्वारा बताया गया कि Almora जिले के राजकीय महाविद्यालय दन्या और पौड़ी जिले के राजकीय महाविद्यालय कलजीखाल के भवन निर्माण का भूमि स्थानांतरण हो गया है। हालाँकि जल्द अब भवन निर्माण शुरू कराया जाएगा। वहीं, प्रदेश में 78 महाविद्यालयों के पास अपना भवन है, जबकि 27 महाविद्यालयों के भवन निर्माणाधीन हैं। इसके अलावा 14 नए महाविद्यालयों के भवन स्थानांतरण का कार्य चल रहा है।

Related posts

सितारगंज -बस पलटने से 15 यात्री घायल, चालक मौके पर फरार, पढ़िए पूरी खबर

doonprimenews

Uttarakhand : यहां ऑनलाइन चलाया जा रहा था सेक्स रैकेट, पर्यटकों से व्हाट्सएप के जरिए लेते थे बुकिंग, ऐसे हुआ खुलासा

doonprimenews

उत्तराखंड- दो बाइकों की आमने-सामने की भिड़ंत में, एक की मृत्यु तीन लोग घायल।

doonprimenews

Leave a Comment