Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :बजट को सीएम धामी ने बताया ऐतिहासिक, जानिए क्या दी लखपति दीदी योजना के विस्तार के लिए प्रतिक्रिया

खबर उत्तराखंड से सम्बंधित यह तो सभी जानते हैं कि आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 पेश कर दिया है। चुनावी साल होने के चलते ये पूर्ण बजट की जगह अंतरिम बजट है। वित्त मंत्री सीतारमण का ये पहला अंतरिम बजट भी है। सरकार के इस बजट को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनहितौषी बताया है।


बता दें की सीएम धामी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करके बजट को देश की जनता के लिए ऐतिहासिक बताया और लिखा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में गरीब कल्याण के क्षेत्र में केंद्र सरकार ने अभूतपूर्व कार्य किए हैं। केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों के परिणामस्वरुप ही 10 साल के कार्यकाल में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं।


वहीं सीएम धामी ने आगे लिखा कि अंतरिम बजट में देश के पर्यटन क्षेत्र को प्रोत्साहन हेतु ब्याज मुक्त ऋण एवं विदेशी निवेश को बढ़ावा देने जैसे महत्वपूर्ण बिंदु भी शामिल किए गए हैं। पर्यटन प्रमुख राज्य उत्तराखण्ड के लिए यह निर्णय निश्चित तौर पर अत्यंत सराहनीय है, इसके माध्यम से पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार सृजित होंगे और स्थानीय लोगों को आजीविका के नए अवसर प्राप्त होंगे।

यह भी पढ़े –*Budget 2024:वित्त मंत्री ने बजट किया पेश,जानिए आयुष्मान भारत,आंगनवाड़ी, गांव और किसान को क्या -क्या मिला*


दरअसल, सीएम धामी ने लखपति दीदी योजना की भी सराहना की। उन्होंने लिखा कि लखपति दीदी योजना को विस्तार देते हुए 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अब तक 1 करोड़ महिलाएँ लखपति दीदी बन चुकी हैं। नारी सशक्तिकरण के दृष्टिगत लिया गया यह निर्णय अत्यंत अभिनंदनीय है। इस योजना से महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव आने के साथ ही वह आत्मनिर्भर हुई हैं।

Related posts

Uttarakhand Weather Update- उत्तराखंड समेत इन 6 जिलों में हो सकती है भारी बारिश, कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी तो कई हिस्सों में येलो अलर्ट जारी

doonprimenews

Uttarakhand :दिसंबर में होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन के रोड शो के लिए दुबई पहुंचे सीएम धामी, कल निवेशकों के साथ करेंगे बैठक

doonprimenews

यहाँ अपहत नाबालिग को बरामद कर, अपहरण कर्ता अभियुक्त को पोक्सो अधिनियम मे रायपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार।

doonprimenews

Leave a Comment