Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :श्रीदेव सुमन विवि से संबद्ध 33 निजी बीएड कॉलेजों में दाखिलों पर लगी रोक, जानें क्या है कारण?

खबर श्रीदेव सुमन विवि ने संबद्ध 33 निजी बीएड कॉलेजों में फिलहाल दाखिले पर रोक लगा दी है। इन कॉलेजों को स्पष्ट किया गया है कि जब तक राजभवन से उनका नए सत्र की संबद्धता का पत्र नहीं आएगा, तब तक विवि की ओर से बीएड की एक भी सीट आवंटित नहीं की जाएगी। इससे कॉलेज संचालकों में हड़कंप मच गया है। उधर, विवि ने कॉलेजों में सभी मानक तीन दिन के भीतर पूरे करने को कहा है।


बता दें की श्रीदेव सुमन विवि ने हाल ही में बीएड की प्रवेश परीक्षा कराई थी। इस बीच विवि को कॉलेजों की मान्यता संबंधी शिकायतें मिलीं थीं। इसमें कॉलेजों में न तो फैकल्टी के मानक पूरे हैं और न ही छात्रों को लेकर स्थिति साफ है।


वहीं इसको लेकर अब विवि के कुलपति प्रो. एनके जोशी ने वर्चुअल बैठक कर सभी कॉलेजों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि किसी भी सूरत में तब तक बीएड कॉलेजों में सीट आवंटन नहीं होगा, जब तक राजभवन से उनकी संबद्धता का पत्र नहीं आ जाता। अभी कॉलेजों की संबद्धता की फाइल राजभवन में लंबित है। दूसरी ओर, श्रीदेव सुमन विवि की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने वाली है। विवि इसके लिए काउंसिलिंग कराएगा। तब तक कॉलेजों को राजभवन से पत्र न मिला तो उनमें दाखिले नहीं किए जाएंगे।


गौरतलब है की श्रीदेव सुमन विवि ने सभी बीएड कॉलेजों में सीसीटीवी अनिवार्य कर दिया है, जिसका लिंक विवि को भी देना होगा। विवि के अधिकारी कभी भी इस लिंक के माध्यम से कॉलेज की गतिविधियां देख सकेंगे। दूसरी ओर, सभी कॉलेजों को फैकल्टी का पूरा डाटा तत्काल उपलब्ध कराने को कहा गया है। सभी शिक्षकों व छात्रों की बायोमीट्रिक हाजिरी भी अनिवार्य कर दी गई है।


श्रीदेव सुमन विवि एकेडमिक बैंक क्रेडिट (एबीसी) आईडी जमा न कराने वाले कॉलेजों का रिजल्ट जारी नहीं करेगा। इस विषय को लेकर विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. वीपी श्रीवास्तव ने सभी कॉलेजों को आदेश जारी कर दिया है।


आदेश के अनुसार , नई शिक्षा नीति 2020 के तहत प्रथम सेमेस्टर के रिजल्ट जारी करने हैं। इस बीच देखने में आया कि तमाम ऐसे कॉलेज भी हैं, जिन्होंने अभी तक अपनी एबीसी आईडी विवि को उपलब्ध नहीं कराई है। ये आईडी छात्र के परीक्षा आवेदन फार्म के साथ उपलब्ध कराई जानी थी। विवि परीक्षा नियंत्रक डॉ. श्रीवास्तव के मुताबिक, ऐसे कॉलेजों का रिजल्ट रोक दिया जाएगा।


उन्होंने दो दिन के भीतर एबीसी आईडी जमा कराने को कहा, ताकि उनका परिणाम जारी किया जा सके। जो कॉलेज एबीसी आईडी विवि को देंगे, भविष्य में उनके लिए ही अगले सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म भरने का मौका दिया जाएगा। उन्होंने कॉलेजों को हिदायत दी कि वे अच्छी तरह देख लें कि छात्रों ने विषयों का चयन सही किया हो। एक बार उनका फार्म विवि को मिल जाएगा तो कोई बदलाव नहीं होगा।

यह भी पढ़े -*Uttarakhand Weather Update- मौसम को देखते हुए देहरादून में आज सरकारी और निजी स्कूलों को किया गया बंद, कई सड़के भी है बंद*


बीएड कॉलेजों को इस साल राजभवन से संबद्धता का पत्र मिले बिना कतई सीटें नहीं दी जाएंगी। राजभवन के स्तर से बारीकी से परीक्षण के बाद ही संबद्धता का पत्र जारी किया जाता है। सभी कॉलेजों को इसकी सूचना दे दी गई है। हमने सीसीटीवी, बायोमीट्रिक भी अनिवार्य कर दी है।
केआर भट्ट, कुलसचिव, श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विवि

Related posts

उत्तराखंड में 4 वर्चुअल रैलियां करेंगे पीएम मोदी, कल करेंगे कुमाऊं के चार जिलों में संबोधन

doonprimenews

थाना रायपुर क्षेत्र तपोवन रोड पर काफी समय से फल सब्जी विक्रेताओं द्वारा ठैली लगाकर किया जा रहा था अतिक्रमण

doonprimenews

यहां मौसम विभाग ने 4 दिन का अलर्ट किया जारी, जाने 29 जुलाई तक कैसा रहेगा मौसम का हाल।

doonprimenews

Leave a Comment