Doon Prime News
uttarakashi

Uttarakhand Tunnel Rescue :श्रमिकों को सुरंग से बाहर निकालने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही रेस्क्यू टीम, अब इस तरीके को अपनाया

खबर उत्तरकाशी से जहाँ बचावकर्मियों ने रविवार को सिल्क्यारा-बरकोट सुरंग के ऊपर पहाड़ी में वर्टिकल ड्रिलिंग शुरू की। 14 दिनों से सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों तक पहुंचने के लिए इस नए तरीके को अपनाने के पहले दिन लगभग 20 मीटर तक ड्रिलिंग की गई।


दरअसल,वर्टिकल ड्रिलिंग उन पांच विकल्पों में से एक है जिस पर तैयारी का काम कुछ दिन पहले शुरू हो गया था। बचावकर्मियों को सुरंग तक पहुंचने के लिए 86 मीटर नीचे खुदाई करनी पड़ी। शाम तक, भारी ड्रिलिंग उपकरण लगभग 19.5 मीटर तक नीचे बोर किए जा चुके थे।

राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) के प्रबंध निदेशक महमूद अहमद ने कहा कि अगर कोई बाधा नहीं आई तो वर्टिकल बोरिंग गुरुवार तक खत्म हो जाएगी।


बता दें की जैसे-जैसे ड्रिलिंग आगे बढ़ रही है, श्रमिकों के निकलने का रास्ता बनाने के लिए 700 मिमी चौड़े पाइप डाले जा रहे हैं। सुरंग के सिल्क्यारा-छोर से क्षैतिज ड्रिलिंग ऑपरेशन में आने वाली के बाद वर्टिकल बोरिंग विकल्प को सबसे अच्छे विकल्प के रूप में चुना गया।


वहीं वर्टिकल ड्रिलिंग के लिए दो जगहों की पहचान की गई थी और दोनों ही ऊंचाई वाली निर्माणाधीन सुरंग सिलक्यारा के किनारे पर हैं। एसजेवीएन ने बचाव प्रयासों के 15वें दिन पहाड़ी के ऊपर सुरंग के शीर्ष पर वर्टिकल ड्रिलिंग कार्य शुरू किया।

यह भी पढ़े -*Delhi Pollution: बहुत खराब श्रेणी में दिल्ली का AQI, गोपाल राय बोले- NCR से राजधानी में आ रहा प्रदूषण।*


सिल्क्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों को सही-सलामत बाहर निकालने के लिए कई एजेंसियां बचाव कार्य में लगी हैं। वहीं रविवार को भारतीय वायु सेना भी इसमें शामिल हो गई।

Related posts

Uttarkashi :गैस सिलेंडर से गैस हुई लीक, घर में लगी आग,बुरी तरह झुलसी महिला, हायर सेंटर रेफर

doonprimenews

Uttarkashi :पुरोला में प्रशासन ने नहीं दी किसी भी संगठन को महापंचायत करने की अनुमति, जरूरत पड़ी तो लागू होगी धारा 144

doonprimenews

Yamunotri Highway : खरादी के पास दुर्घटनाग्रस्त हुआ वाहन, खाई में गिरा, 2घायल

doonprimenews

Leave a Comment