Doon Prime News
Breaking News delhi

Delhi Pollution: बहुत खराब श्रेणी में दिल्ली का AQI, गोपाल राय बोले- NCR से राजधानी में आ रहा प्रदूषण।

राजधानी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दमघोंटू हवा में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। इस संबंध में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के वायु प्रदूषण में कमी लाने के लिए जमीनी स्तर पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। हमारी सरकार इस पर पूरी ताकत से काम कर रही है।

राजधानी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दमघोंटू हवा में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। शनिवार को प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार के बाद हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी से बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई है। इस संबंध में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहना है कि सरकार इस पर पूरी ताकत से काम कर रही है।पर्यावरण मंत्री ने समाचार एजेंसी से बातचीत करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के वायु प्रदूषण में कमी लाने के लिए जमीनी स्तर पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। हमारी सरकार इस पर पूरी ताकत से काम कर रही है। मैं दिल्ली की जनता से भी कहना चाहूंगा कि आज उत्तर भारत में प्रदूषण में पराली जलाने की बहुत कम घटनाएं शामिल हैं…।उन्होंने आगे कहा अब स्थानीय प्रदूषण स्रोतों के कारण उत्तरी एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण बढ़ रहा है। मैं लोगों से आग्रह करना चाहूंगा कि जिस तरह दिल्ली में से ग्रेप-3 की पाबंदियों को सख्ती से लागू किया गया है। उसी तरह एनसीआर में पाबंदियों की नियमित निगरानी होनी चाहिए।

इन दिनों प्रदूषण में बायोमास जलने का बड़ा प्रभाव दिखाई दे रहा है, क्योंकि वर्तमान प्रदूषण स्थानीय स्रोतों के कारण है। जो एनसीआर से दिल्ली आ रहा है। मुझे लगता है कि स्थिति को बदलने के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। साथ ही आने वाले दिनों मौसम में होने वाले बदलाव भी वायु गुणवत्ता में सुधार की गुंजाइश पैदा कर रहा है।मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी आकाश में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं। अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने की है संभावना। इसके बाद सोमवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की वर्षा हो सकती है। इसके बाद दिन के वक्त भी ठंड बढ़ेगी।मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। इसके पहले लगातार दो दिन न्यूनतम तापमान दस डिग्री सेल्सियस से कम था।

Related posts

Big breaking: एक वाहन, एक फास्टैग प्रणाली देशभर में लागू, इससे क्या होगा परिणाम?

doonprimenews

उत्तरकाशी में बड़ा सड़क हादसा, अनियंत्रित होकर पलटा वाहन, ड्राइवर समेत सात लोग घायल

doonprimenews

पंजाब में एक दिन में 740% तक बढ़ी पराली जलाने की घटनाएं, NASA ने सैटेलाइट इमेज में दिखाई जगहें। जानिए पूरी खबर।

doonprimenews

Leave a Comment