Doon Prime News
uttarakhand nainital

Nainital में हनुमानगढ़ी-रानीबाग रोपवे को मंजूरी, 14.7 किमी तक होगी लंबाई; लोगो को  मिलेगा जाम से छुटकारा

हनुमानगढ़ी-रानीबाग रोपवे प्रोजेक्ट: केंद्र सरकार ने नैनीताल में हनुमानगढ़ी से रानीबाग तक रोपवे प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। शनिवार को नेशनल हाईवे मैनेजमेंट कंपनी के मुख्य परिचालन अधिकारी की ओर से टेंडर नोटिस जारी किया गया. जिसमें बताया गया है कि इसकी तकनीकी बिड 3 मई को खोली जाएगी. प्रस्तावित रोपवे की लंबाई 14 किमी 700 मीटर होगी जबकि लागत 1592.87 करोड़ रुपये होगी. अगला प्रोजेक्ट पांच साल में पूरा होगा। इस प्रोजेक्ट के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ ही केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट लगातार प्रयास कर रहे थे.

यह भी पढ़े:-Lok sabha election 2024:19 अप्रैल को होगा प्रदेश में मतदान, पहचान पत्र के अलावा इन 12दस्तावेजों का प्रयोग कर मतदाता कर सकेंगे मतदान

काठगोदाम रोपवे स्टेशन पर 500 वाहनों की पार्किंग के साथ ही रेलवे स्टेशन के लिए 400 मीटर का पैदल पुल बनाया जाएगा।

रानीबाग-हनुमानगढ़ी रोपवे के निर्माण कार्य को लेकर पिछले माह हुई बैठक में डीएम वंदना ने पीडब्ल्यूडी, निर्माण एजेंसी और संबंधित अधिकारियों को प्रोजेक्ट के निर्माण में आ रही बाधाओं को दूर करने को कहा था। डीएम के मुताबिक बिजली के खंभे और हाईटेंशन लाइनें विस्थापित की जाएंगी। जिसकी जिम्मेदारी पिटकुल, यूपीसीएल के साथ ही निर्माणदायी संस्था को दी गई है। हनुमानगढ़ी रोपवे स्टेशन सहित सभी स्टेशन स्थानों पर भूमि का संयुक्त सर्वेक्षण किया जा रहा है। काठगोदाम-हनुमानगढ़ी रोपवे के बीच रानीबाग, भुजियाघाट, नर्सरी और ज्योलिकोट रोपवे स्टेशन बनाए जाएंगे। काठगोदाम से हनुमानगढ़ी तक कुल 67 टावर लगाए जाएंगे।हनुमानगढ़ी रोपवे स्टेशन से ई-बस सेवा की सुविधा उपलब्ध होगी।

Related posts

बड़ी खबर- जानिए क्यों कहा नितिन गडकरी ने ऐसा की नहीं उतरने दूंगा उत्तराखंड में एक भी हवाई जहाज

doonprimenews

अजय सिंह ने किया वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून का पदभार ग्रहण

doonprimenews

Weather Update- झोंकेदार हवाएं चलने की चेतावनी के साथ साथ उत्तराखंड के छह जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट हुआ जारी

doonprimenews

Leave a Comment