Doon Prime News
uttarakhand dehradun

अजय सिंह ने किया वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून का पदभार ग्रहण

आज दिनांक: 15-09-2023 को नवनियुक्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून अजय सिंह द्वारा जनपद देहरादून में बतौर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून का चार्ज-भार ग्रहण किया गया।

प्रथम प्राथमिकता

मा0 मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड महोदय के विजन ड्रग फ्री देवभूमि 2025 की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में और अधिक प्रभावी कदम उठाये जायेंगे, नशे की तस्करी में लिप्त आदतन अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खोली जायेगी साथ ही उनके विरूद्ध गैंगस्टर एक्ट के तहत प्रभावी कार्यवाही करते हुए उनकी सम्पत्तियों को अटैच करते हुए कुर्की की कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। जिससे ऐसे अपराधियों के मध्य एक कड़ा सन्देश पहुंचाया जा सके।

दूसरी प्राथमिकता

नशे के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान में आम जन की अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सभी थाना क्षेत्रों में सप्ताह में एक दिन प्रत्येक शनिवार को आम जन के मध्य नशे के प्रति जागरूकता फैलाने हेतु पुलिस की चौपाल आयोजित की जायेगी। इसके अतिरिक्त जनपद स्तर पर नशे के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने हेतु गठित एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का नम्बर आम जन के मध्य प्रसारित किया जायेगा, जिस पर कोई भी व्यक्ति नशा तस्करों के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की सूचना को उपलब्ध करा सकता है, सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम पूर्ण रूप से गोपनीय रखा जायेगा।

तीसरी प्राथमिकता

जनपद में अपराध एवं कानून व्यवस्था की स्थिति को और बेहतर करने के प्रयास किये जायेंगे साथ ही सभी थानों में पीडित केन्द्रित पुलिसिंग ( victim oriented policing) पर विशेष फोकस किया जायेगा तथा इस बात को सुनिश्चित किया जायेगा कि थाने/चौकियों में आने वाले प्रत्येक पीडित के साथ पुलिस द्वारा अपना व्यवहार संयमित रखते हुए उसकी समस्या को बेहतर ढंग से सुनकर उस पर त्वरित कार्यवाही की जाये।

चौथी प्राथमिकता

स्ट्रीट क्राइम पर पुलिस द्वारा विशेष रूप से फोकस किया जायेगा, क्योंकि किसी भी सार्वजनिक स्थान पर चेन/पर्स स्नेचिंग अथवा अन्य आपराधिक घटना घटित होने पर आस-पास के व्यक्तियों के बीच एक भय का माहौल उत्पन्न हो जाता है तथा समाज में इसका एक नकारात्मक संदेश जाता है। पुलिस का प्रयास रहेगा कि इस प्रकार की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाया जाये, साथ ही यदि इस प्रकार की कोई घटना घटित होती है तो उसका त्वरित अनावरण सुनिश्चित किया जाये।

पांचवी प्राथमिकता

भूमि सम्बन्धी धोखाधडी जोकि जनपद देहरादून की सबसे बडी समस्याओं में से एक है, उस पर प्रभावी रूप से कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी तथा संगठित गैंग बनाकर लोगों से भूमि सम्बन्धी धोखाधडी करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्यवाही करते हुए उनकी सम्पत्ति जब्तीकरण की कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। इसके अतिरिक्त ऐसे व्यक्तियों द्वारा सरकारी भूमि पर अवैध रूप से अतिक्रमण कर अर्जित की गयी सम्पत्ति को सम्बन्धित विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर उसके ध्वस्तिकरण की कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

राय

अजय सिंह जी ने अपने पदभार ग्रहण के बाद अपनी प्राथमिकताओं को स्पष्ट किया है। उनकी प्राथमिकताओं से यह स्पष्ट है कि वे जनपद देहरादून में कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने और अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उनकी प्राथमिकताओं में पीडित केन्द्रित पुलिसिंग पर विशेष फोकस करना भी शामिल है। यह एक सकारात्मक पहल है, क्योंकि इससे पीड़ितों को न्याय दिलाने में मदद मिलेगी।

अजय सिंह जी के पदभार ग्रहण से जनपद देहरादून में कानून व्यवस्था में सुधार की उम्मीद है।

Related posts

Dehradun Breaking- देहरादून में यहां हुआ बड़ा सड़क हादसा, 108 की मदद से पहुंचाया गया नजदीकी अस्पताल।

doonprimenews

Uttarakhand Breaking- यहां एक प्रधानाध्यापक को बच्चों से मारपीट के चक्कर में किया गया सस्पेंड, जानिए क्या है पूरा मामला

doonprimenews

पीएम मोदी की दुबारा से सरकार बनने की कामना लेकर पहुँचे दो कांवडिए हरिद्वार

doonprimenews

Leave a Comment