Doon Prime News
uttarakhand

Lok sabha election 2024:19 अप्रैल को होगा प्रदेश में मतदान, पहचान पत्र के अलावा इन 12दस्तावेजों का प्रयोग कर मतदाता कर सकेंगे मतदान

बड़ी खबर उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा। मतगणना चार जून को होगी। उत्तराखंड में पांच सीटों के लिए होने वाले चुनाव में 83,21,207 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित होते ही प्रदेश में आदर्श आचार संहिता भी प्रभावी हो गई है।


बता दें की राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने बताया कि चुनाव में मतदाता पहचान पत्र के अलावा 12 अन्य दस्तावेजों का प्रयोग मतदान के लिए किया जा सकेगा।


वहीं इसमें आधार कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, बैंक अथवा डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआइ द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन अभिलेख, केंद्र सरकार, राज्य सरकार, सार्वजनिक उपक्रमों और सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों के द्वारा कर्मचारियों को जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, सांसदों, विधायकों व एमएलसी द्वारा जारी अधिकारिक पहचान पत्र, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी विशिष्ट दिव्यांग फोटो पहचान पत्र सम्मिलित हैं।


दरअसल,18वीं लोकसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही उत्तराखंड में भी राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाले इस मध्य हिमालयी राज्य में प्रथम चरण में मतदान होने से प्रत्याशियों, राजनीतिक दलों, कार्यकर्ताओं व समर्थकों ने राहत की सांस ली है। इसके साथ ही राजनीतिक दलों ने मोर्चा संभाल लिया है।


अब आने वाले दिनों में फाग के रंगों में सियासी रंग घुलेंगे तो तापमान में चुनावी गर्माहट भी देखने को मिलेगी। राज्य गठन के बाद से अब तक की तस्वीर पर नजर दौड़ाएं तो लोकसभा की पांच सीटों वाले उत्तराखंड में वर्ष 2004 में अंतिम चरण में मतदान हुआ था। इसके बाद वर्ष 2009 से यहां लोकसभा चुनाव में मतदान प्रथम चरण में ही होता रहा। इस बार भी यह परिपाटी कायम रही है।


गौरतलब है की प्रथम चरण में 19 अप्रैल को जिन राज्यों में मतदान होना है, उनमें उत्तराखंड भी शामिल है। इससे राजनीतिक दलों, प्रत्याशियों ने भी राहत की सांस ली है कि चुनाव प्रकिया जल्द संपन्न हो जाएगी। यद्यपि, उन्हें चुनाव प्रचार के लिए माहभर का ही समय मिलेगा। इसके साथ ही राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों ने मैदान संभाल लिया है।

इस बीच होली का त्योहार भी है, जिसमें राजनीतिक रंग भी घुलते दिखेंगे। यही नहीं, धीरे-धीरे तापमान भी बढऩे लगा है और आने वाले दिनों में चुनावी सभाएं, बड़े नेताओं के दौरे जैसे कार्यक्रमों से वातावरण में राजनीतिक गर्मी भी बढ़ेगी।
उत्तराखंड में प्रथम चरण में चुनाव होना राहत की बात है। भाजपा कार्यकर्ता मोर्चे पर जुट गए हैं। अब चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार आगे के कार्यक्रम तय किए जाएंगे। साथ ही बूथ स्तर तक अधिकाधिक कार्यक्रमों की रचना की जाएगी। –महेंद्र भट्ट, प्रदेश अध्यक्ष भाजपा


कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। पहले चरण में चुनाव को देखते हुए कार्यकर्ताओं को लोकसभा क्षेत्रवार चुनाव के लिए जिम्मेदारी दी जा चुकी है। मंडल और बूथ स्तर पर चुनाव के दृष्टिगत गतिविधियां तेज की जाएंगी। –करन माहरा, प्रदेश अध्यक्ष कांग्रेस

Related posts

यहाँ बनने जा रहा उत्तराखंड का पहला यूनिटी मॉल,जानिए 164करोड़ की लागत से बनने वाले इस मॉल की कुछ खास बातें

doonprimenews

ऋषभ पंत की हालत में हो रहा सुधार,अब नई दिल्ली या मुंबई शिफ्ट करने की हो रही चर्चा

doonprimenews

यहां एसबीआई मैनेजर और गार्ड के बीच हुआ विवाद, तैश में आकर मैनेजर के ऊपर पेट्रोल डालकर लगा दी आग, बैंक में अफरा-तफरी का माहौल।

doonprimenews

Leave a Comment