Doon Prime News
uttarakhand dehradun

Global Investors Summit: सम्मेलन को मुकाम तक पहुंचाने में ये रहे सूत्रधार, हाई पावर कमेटी का किया गया था गठन।

उत्तराखंड में निवेश के लिए सेक्टरवार देश दुनिया के निवेशकों को प्रोत्साहित करने और निवेश प्रस्तावों की ग्राउंडिंग के लिए खाका तैयार किया। सशक्त उत्तराखंड के सपने को साकार करने के लिए सरकार ने निजी निवेश की भागीदारी का जो निश्चय किया, उसकी जिम्मेदारी संभाली। सीएम ने सुंदरम को देश विदेश में रोड शो कराने से लेकर सम्मेलन के आयोजन का जिम्मा सौंपा था।वैश्विक निवेशक सम्मेलन रूपरेखा और व्यवस्थाएं बनाने में मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु की महत्वपूर्ण भूमिका रही। प्रदेश सरकार ने सम्मेलन की तैयारियां से संबंधित निर्णय लेने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हाई पावर कमेटी का गठन किया। मुख्य सचिव ने अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्ययोजना बनाई। साथ ही तैयारियों की लगातार समीक्षा बैठक कर सभी विभागों के सचिवों को दिशानिर्देश देते रहे।सशक्त उत्तराखंड@25 का लक्ष्य आधारित रोडमैप बनाने के लिए प्रदेश में पहली बार आईएएस मीट कराई। सभी विभागों को अग्रणी राज्य बनाने के लिए योजनाओं का स्वरूप तय करने के साथ राज्य की जीडीपी और नए रोजगार बढ़ाने में अहम सेक्टर का चयन करने के निर्देश दिए। निवेश के लिए पर्यटन, स्वास्थ्य, अवस्थापना विकास, शिक्षा, बागवानी, कृषि, आयुष, फार्मा, ऊर्जा, आईटी जैसे प्रमुख सेक्टर चुने गए।

सचिव मुख्यमंत्री व ऊर्जा, नियोजन आर. मीनाक्षी सुंदरम ने निवेशक सम्मेलन के आयोजन की कमान संभाली थी। उन्हें सम्मेलन के लिए नोडल अधिकारी नामित किया गया था। उत्तराखंड में निवेश के लिए सेक्टरवार देश दुनिया के निवेशकों को प्रोत्साहित करने और निवेश प्रस्तावों की ग्राउंडिंग के लिए खाका तैयार किया। सशक्त उत्तराखंड के सपने को साकार करने के लिए सरकार ने निजी निवेश की भागीदारी का जो निश्चय किया, उसकी जिम्मेदारी संभाली। सीएम ने सुंदरम को देश विदेश में रोड शो कराने से लेकर सम्मेलन के आयोजन का जिम्मा सौंपा था।सचिव मुख्यमंत्री एवं उद्योग विनय शंकर पांडेय ने विभाग और शासन स्तर पर निवेशक सम्मेलन की तैयारियों को अमलीजामा पहचाया। उद्योग विभाग के अधिकारियों के साथ तैयारियों व व्यवस्थाओं को लेकर दिशानिर्देश देते रहे। अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर हुए रोड शो में निवेशकों के साथ बैठकों में भी उनकी अहम भूमिका रही।

अपर सचिव रोहित मीणा के पास उद्योग महानिदेशक और प्रबंध निदेशक सिडकुल की जिम्मेदारी है। उन्होंने निवेशक सम्मेलन का खाका खींचने में उनकी अहम भूमिका रही। पर्दे के पीछे रहकर काम करने वाले अधिकारी रोहित मीणा ने मैंकेजी ग्लोबल के विशेषज्ञों के साथ मिलकर एक-एक योजना का रोडमैप तैयार कराया। इस रोडमैप के हिसाब से निवेश जुटाने की योजना तैयार की,रोड शो से लेकर निवेशक सम्मेलन तक व्यूह रचना तैयार की।

Related posts

तारीखों का किया गया ऐलान,यहाँ देखें कब होंगे उत्तराखंड के चारों धामों के कपाट बंद

doonprimenews

हाईकोर्ट से अनुमति मिलने के बाद भी नहीं बन पाए नियम,नर्सिंग भर्ती के लिए फाइलों में ही घूम रही सेवा नियमावली

doonprimenews

यहां गला काटकर वृद्धा को उतारा मौत के घाट,अब घर से मिला एक रजिस्टर, जानिए क्या है पूरा मामला।

doonprimenews

Leave a Comment