Doon Prime News
uttarakhand dehradun

Ganesh Chaturthi 2023: उत्तराखंड में गणेश चतुर्थी की धूम, किशनपुर अर्धनारीश्वर मंदिर में विराजे बप्पा , निकली झांकी, देखें तस्वीरें

उत्तराखंड में गणेश चतुर्थी का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। लोग अपने घरों और मंदिरों में गणपति बप्पा की स्थापना कर रहे हैं। इस बार भगवान गणेश की मूर्तियों की काफी डिमांड बढ़ गई है, जिससे मूर्तिकारों के चेहरे खिले हुए हैं।

उत्तराखंड के हरिद्वार, देहरादून, ऋषिकेश, नैनीताल, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी आदि जिलों में गणेश चतुर्थी की धूम देखने को मिल रही है। लोग गणपति बप्पा की पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

देहरादून के किशनपुर कैनल रोड स्थित अर्धनारीश्वर मंदिर में गणपति जी को बड़े ही धूमधाम से लाया गया। मंदिर में गणपति बप्पा की भव्य प्रतिमा स्थापित की गई है। लोग बप्पा की आरती उतार रहे हैं और उनसे सुख-समृद्धि की कामना कर रहे हैं।

गणेश चतुर्थी का त्योहार हिंदू धर्म का एक प्रमुख त्योहार है। इस दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है। इनकी पूजा से सभी बाधाएं दूर होती हैं।

गणेश चतुर्थी के अवसर पर पंडित आचार्य राकेश धस्माना ने मुहूर्त बताया और कैनाल रोड के प्राचीन शिव मंदिर से झांकी निकाली गई झांकी शिव मंदिर से होते हुए किशनपुर स्थित अर्धनारीश्वर मंदिर पहुंची

गणेश चतुर्थी के अवसर पर देहरादून के किशनपुर कैनाल रोड स्थित अर्धनारीश्वर मंदिर में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ पंडित आचार्य राकेश धस्माना ने किया। उन्होंने गणेश चतुर्थी के मुहूर्त के बारे में बताया और लोगों को गणेश जी की पूजा-अर्चना के महत्व के बारे में बताया।

कार्यक्रम के दौरान कैनाल रोड के प्राचीन शिव मंदिर से एक भव्य झांकी निकाली गई। झांकी कैनाल रोड से होते हुए किशनपुर स्थित अर्धनारीश्वर मंदिर पहुंची। मंदिर में गणेश जी की भव्य प्रतिमा स्थापित की गई है। लोगों ने गणेश जी की आरती उतारकर उनकी पूजा-अर्चना की और उनसे सुख-समृद्धि की कामना की।

कार्यक्रम के बारे में पंडित आचार्य राकेश धस्माना ने कहा कि गणेश चतुर्थी का त्योहार हिंदू धर्म का एक प्रमुख त्योहार है। इस दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है। इनकी पूजा से सभी बाधाएं दूर होती हैं। उन्होंने कहा कि इस दिन गणेश जी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

झांकी में शामिल सभी लोगों के लिए प्रसाद की भी व्यवस्था की गई थी। प्रसाद के रूप में केले, आलू पुरी, सब्जी, कोल्ड ड्रिंक, चिप्स आदि की व्यवस्था की गई थी। प्रसाद की व्यवस्था शुभम और मनीष नामक दो लोगों ने की थी।

शुभम और मनीष बंसल दोनों ही किशनपुर कैनाल रोड के रहने वाले हैं। दोनों ही गणेश चतुर्थी के पर्व को बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं। इस बार उन्होंने झांकी में शामिल सभी लोगों के लिए प्रसाद की व्यवस्था करने का फैसला किया।

शुभम ने कहा कि वह गणेश जी के भक्त हैं। वह चाहते हैं कि सभी लोग गणेश जी की पूजा-अर्चना करके उनसे सुख-समृद्धि की कामना करें। प्रसाद की व्यवस्था करके वह लोगों को गणेश जी के प्रति उनके प्रेम को व्यक्त करना चाहते थे।

मनीष बंसल ने कहा कि वह गणेश चतुर्थी के पर्व को मनाने के लिए हमेशा कुछ न कुछ नया करते हैं। इस बार उन्होंने गणेश जी का प्रसाद खिलाकर भगवान गणेश  का आशीर्वाद प्राप्त किया  

शुभम और मनीष बंसल की प्रसाद की व्यवस्था से झांकी में शामिल सभी लोगों को बहुत खुशी हुई। उन्होंने कहा कि शुभम और मुकेश ने बहुत ही अच्छा काम किया है

कार्यक्रम के दौरान भजन-कीर्तन और संगीत कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। लोगों ने गणेश जी के भजनों और गीतों का आनंद लिया। कार्यक्रम के अंत में प्रसाद वितरित किया गया।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। लोगों ने गणेश चतुर्थी के पर्व को धूमधाम से मनाया।

Related posts

कांग्रेस के प्रवक्ता दीपक बल्यूटिया ने दिया इस्तीफा, टिकट को लेकर लगाया ये बड़ा आरोप

doonprimenews

हिमाचल की एक कंपनी के नाम पर बड़ी मात्रा में एंटीबायोटिक, मल्टीविटामिन दवाए बना रही फैक्ट्ररी पर छापा .

doonprimenews

Uttarakhand :प्रदेश में भी दिखा बिपरजॉय का असर, बदला मौसम, देहरादून में चली तेज आंधी, नैनीताल में हुई वर्षा की बौछार

doonprimenews

Leave a Comment