Doon Prime News
uttarakhand

15फरवरी से तापमान में होगी बढ़ोतरी, गर्मी का दौर होगा शुरू, विशेषज्ञों ने किया दावा पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ेगी गर्मी

उत्तराखंड में फिलहाल मौसम साफ बना हुआ है। मंगलवार को प्रदेश के सभी जिलों में धूप खिली है। हालांकि सुबह और रात में हल्की ठंडक अभी भी बनी हुई है। लेकिन अब सर्दी का मौसम खत्म होने वाला है। अब भीषण गर्मी सहने के लिए तैयार रहें, मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, इस बार गर्मी पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ेगी। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक 15 फरवरी के बाद दक्षिण पश्चिम की हवाओं की दस्तक से तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होगी और गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा।


वहीं जीबी पंत कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. आरके सिंह ने बताया कि क्लाइमेट तेजी के साथ बदल रहा है। इसलिए भीषण ठंड पड़ रही है। मैदान में भी पारा एक से दो डिग्री तक पहुंच जाता है। जब बारिश होती है तो दो से तीन दिन में ही एक पखवाड़े की बारिश हो जाती है। इसी तरह इस साल गर्मी भी भीषण पड़ेगी। साथ ही अगले एक माह में बारिश होने के फिलहाल कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं।


आपको बता दें की इन दिनों हल्द्वानी में दिन के समय भी ठंडी हवाएं चल रहीं है। शाम होने के साथ ही पारा तेजी से गिर रहा है। मौसम विभाग के अनुसार इस समय उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में राजस्थान और हिमालय से हवाएं आ रहीं है। ये हवाएं काफी ठंडी होती हैं इसलिए रात के समय तापमान तेजी के साथ गिर रहा है। अनुमान है कि अगले दो दिनों तक इस तरह का मौसम बना रहेगा। हालांकि दिन के समय धूप साफ निकलेगी।

यह भी पढ़े –*OnePlus 11 5G की सेल आज से हुई शुरु , यहां जाने इसके फीचर्स और कीमत के बारे में।*


दरअसल,केदारनाथ में इस शीतकाल में सबसे कम बर्फबारी हुई है। इस बार धाम में अभी करीब चार फीट ही बर्फ जमी है जबकि गत वर्ष इस दौरान करीब छह फीट बर्फ होती थी। केदारनाथ में जो बर्फ जमा है वह तेज धूप में एक सप्ताह में ही पिघल जाएगी। ऐसे में यहां आगामी मार्च से चारों तरफ पहाड़ियां तपनी शुरू हो जाएगी जिससे ग्लेशियर की बर्फ तेजी से पिघलेगी। ऐसे में नदियों का जलस्तर बढ़ने से खतरा पैदा हो सकता है।

Related posts

सरकारी अस्पताल के डॉक्टर ने एसपी विजिलेंस पत्नी पर किया जानलेवा हमला , मामला दर्ज

doonprimenews

उत्तराखंड के जिला रुद्रपुर में पति ने पत्नी को गोबर दलदल में डूबाकर दर्दनाक कर दी हत्या ।

doonprimenews

Uttarakhand Weather :दोपहर बाद ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम बदला, यमुनोत्री और बदरीनाथ में हुई जमकर बारिश, यात्रियों को करना पड़ रहा दिक्क़तों का सामना

doonprimenews

Leave a Comment