Doon Prime News
uttarakhand dehradun

शिव की भक्ति में डूबे श्रद्धालु, जयकारों से गूंजे शिवालय; सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

मध्यरात्रि में कई श्रद्धालु टपकेश्वर में जलाभिषेक करने पहुंचे। मंदिर के महंत श्री 108 कृष्णागिरी महाराज व दिगंबर भरत गिरी के सानिध्य में मध्यरात्रि में श्री टपकेश्वर महादेव का रुद्राभिषेक हुआ। इसके बाद दूध फल मिठाई का विशेष भोग लगाया गया। मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन व जलाभिषेक के लिए खोल दिए गए। पूर्व संध्या पर बाजार में व्रत का सामान व फल के लिए खूब भीड़ रही।

शिव की भक्ति का पर्व महाशिवरात्रि आज भक्तिभाव से मनाई जाएगी। श्रद्धालु दिनभर शिवालयों में जलाभिषेक कर सकेंगे। पूर्व संध्या पर दून के शिवालय शिव के जयकारों से गूंज उठे। फूलों, रंग विरंगी लाइटों व दीयों की रोशनी से सजे शिवालयों में श्रद्धालु भक्ति में डूबे रहे।

यह भी पढ़े: इस दिन होगी धामी कैबिनेट की बैठक, प्रदेश की पहली सेवा क्षेत्र नीति को मिल सकती है मंजूरी

मध्यरात्रि में गढ़ी कैंट स्थित एतिहासिक श्री टपकेश्वर महादेव मंदिर, श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर, जंगम शिवालय समेत विभिन्न मंदिरों में रुद्राभिषेक व विशेष भोग लगाया गया। इसके बाद श्रद्धालुओं के लिए कपाट खोल दिए गए। आज मंदिरों में श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ को देखते हुए जगह जगह सेवादार तैनात रहेंगे।

शहर की बात करें तो श्री टपकेश्वर महादेव मंदिर गढ़ी कैंट, पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर सहारनपुर चौक, जंगम शिवालय पलटन बाजार, कमलेश्वर महादेव मंदिर जीएमएस रोड, प्राचीन शिव मंदिर धर्मपुर, धोलेश्वर महादेव मंदिर ग्राम धोलास, समेत शहर के विभिन्न मंदिरों में शृंगार कर शिव पूजा हुई।

वहीं, मध्यरात्रि में कई श्रद्धालु टपकेश्वर में जलाभिषेक करने पहुंचे। मंदिर के महंत श्री 108 कृष्णागिरी महाराज व दिगंबर भरत गिरी के सानिध्य में मध्यरात्रि में श्री टपकेश्वर महादेव का रुद्राभिषेक हुआ। इसके बाद दूध, फल मिठाई का विशेष भोग लगाया गया। मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन व जलाभिषेक के लिए खोल दिए गए।

सहारनपुर चौक स्थित श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में 2100 दीयों की रंगोली में शिव पार्वती स्वरूप में भव्य दर्शन श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र रहा। मध्यरात्रि में पृथ्वीनाथ महादेव का हरिद्वार से लाए गंगाजलके साथ दूध, दही, घी, शक्कर से व रुद्री पाठ के बाद सामूहिक रुद्राभिषेक किया गया। इसके बाद श्रद्धालुओं के लिए जलाभिषेक के लिए कपाट खोल दिए गए।

मंदिर के दिगंबर दिनेश पुरी व सेवादार संजय गर्ग ने बताया कि दर्शन व जलाभिषेक के लिए आम से लेकर खास सभी एक लाइन में रहेंगे। आज श्रद्धालुओं को हरिद्वार से लाए गंगाजल अभिषेक के लिए दिया जाएगा। रात विशेष श्रृंगार व भस्म आरती होगी। इस मौके पर दिंगबर भागवत पुरी, प्रवीण बंसल, रजनीश यादव, विक्की गोयल, प्रीति गुप्ता, कांता अग्रवाल, सोहन लाल गर्ग आदि मौजूद रहे।

Related posts

Uttarakhand Breaking- राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने प्रदेश के कार्मिकों को केंद्रीय कर्मियों की भांति महंगाई भत्ते की 4% लंबित किश्त अनुमन्य किए जाने की मांग की, सीएम धामी ने दिया आश्वासन

doonprimenews

चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, होटलों में Pre-Booking करने वालों को हो रहा है बेहद फायदा, इस टोल फ्री नंबर से लिजिए जानकारी।

doonprimenews

बागेश्वर में धारा 144 के उल्लंघन के आरोप में बेरोजगार संघ के अध्यक्ष सहित पांच गिरफ्तार

doonprimenews

Leave a Comment