Doon Prime News
dehradun

बिजली के प्रोजेक्ट लगाने पड़ेंगे महंगे , बिजली के दामों में भी होगी बढ़ोतरी , 13 जून को की जाएगी जनसुनवाई

UPCL

उत्तराखंड में स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं को बनाने में काफी पैसा खर्च होगा, इसलिए उनके द्वारा बनाई जाने वाली बिजली भी महंगी होगी। उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग इस तरह की बिजली के लिए नियम बना रहा है और 13 जून को जानना चाहता है कि लोग उनके बारे में क्या सोचते हैं।

हम अपनी ऊर्जा कैसे प्राप्त करते हैं, इसके बारे में नियम हैं जो कुछ वर्षों के लिए होने चाहिए थे। लेकिन तब से चीजें बदल गई हैं, इसलिए प्रभारी लोग नए नियम बना रहे हैं जो अगले पांच साल तक चलेंगे। वे विभिन्न प्रकार के बिजली संयंत्रों के निर्माण को और महंगा बनाना चाहते हैं।

बिजली लोगों के लिए और महंगी हो जाएगी क्योंकि पांच साल पहले की तुलना में अब बिजली संयंत्रों के निर्माण में अधिक लागत आती है। प्रभारी लोग इन बिजली संयंत्रों के निर्माण की लागत में वृद्धि करना चाहते हैं ताकि वे अतिरिक्त पैसे खर्च कर सकें।

यह बात कर रहा है कि एक बड़ी परियोजना को करने में कितना पैसा खर्च होता है। 2018 में लागत का पता लगाया गया था, लेकिन अब इसकी लागत कितनी होगी, इसके लिए नई दरें (या कीमतें) हैं।

पानी से बिजली बनाने वाली एक छोटी सी मशीन से अगर 05 मेगावाट तक उत्पादन होता है तो उसकी लागत 10 से 11.50 करोड़ रुपये के बीच हो सकती है।

छोटे जल विद्युत स्टेशन हैं जो बिजली बनाते हैं, और वे बहुत बड़े नहीं हैं, वे 5-15 मिलियन वाट तक बना सकते हैं। इनमें काफी पैसा खर्च होता है, करीब 9.5 से 11.25 करोड़ रुपये।

कुछ बिजली संयंत्र हैं जो बिजली बनाने के लिए पानी का उपयोग करते हैं। वे बिजली की एक निश्चित मात्रा तक बना सकते हैं और निर्माण के लिए बहुत पैसा खर्च कर सकते हैं।

एक सौर ऊर्जा परियोजना की लागत 3.60 करोड़ से 3.88 करोड़ प्रति मेगावाट के बीच होती है।

परियोजनाएं पहले की तुलना में एक अलग उम्र की होंगी।

हम इस बारे में बात करने जा रहे हैं कि अतीत में किसी की उम्र कितनी थी और अब वे कितने साल के हैं। यह एक बच्चे की तस्वीर देखने और फिर यह देखने जैसा है कि अब वे बड़े होकर कितने बड़े हो गए हैं।

हम एक बड़ी मशीन बना रहे हैं जो बिजली बनाने के लिए हवा का इस्तेमाल करती है। इसे पवन ऊर्जा परियोजना कहा जाता है और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली का 25% इससे आता है।

बायोमास पावर और आरडीएफ नामक दो परियोजनाएं हैं जो ऊर्जा बनाने के लिए पौधों और कचरे जैसी चीजों का उपयोग करने के बारे में हैं। वे वयस्कों के लिए हैं और महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे हमारे संसाधनों का बुद्धिमानी से उपयोग करने में हमारी मदद करते हैं।

पुराने पौधों और जानवरों से सामग्री का उपयोग करने वाली परियोजनाएँ जो तेल और गैस की तरह जमीन में दबी हुई हैं, 20 से 25 बार की जाएँगी।

छोटी पनबिजली परियोजनाएं छोटी मशीनों की तरह होती हैं जो पानी से बिजली बनाती हैं। इनकी संख्या करीब 35 से 40 है।

20 से 25 परियोजनाएं हैं जो ऊर्जा बनाने के लिए बायोमास गैसीफायर नामक एक विशेष मशीन का उपयोग करती हैं।

20 से 25 परियोजनाएं हैं जो बायोगैस का उपयोग कर बिजली बनाती हैं। बायोगैस पूप और पौधों जैसी चीजों से आती है और इसका उपयोग ऊर्जा बनाने के लिए किया जा सकता है।

सोलर प्लांट 25 साल से काम कर रहा है।

लोग स्वच्छ ऊर्जा की मांग कर सकते हैं।

लोग यूपीसीएल से पवन या सूर्य जैसे स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों से बनी बिजली की मांग कर सकते हैं। इससे पर्यावरण को बचाने में मदद मिलेगी। होटल जैसे बड़े व्यवसाय इस स्वच्छ ऊर्जा की मांग कर सकते हैं। यूपीसीएल को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे इसे उन्हें दे सकें।

हमें बिजली का उपयोग करने की आवश्यकता है जो कोयले या तेल जैसी चीजों के बजाय सूरज, हवा और पानी जैसी चीजों से आती है। यह महत्वपूर्ण है और हमें यह करना ही होगा।

प्रभारी लोगों का कहना है कि यूपीसीएल नाम की कंपनी को हर साल पवन और जल परियोजनाओं से एक निश्चित मात्रा में बिजली खरीदनी पड़ती है. उन्होंने प्रत्येक वर्ष के लिए विशिष्ट प्रतिशत निर्धारित किए हैं, और यूपीसीएल को उनका पालन करना है। उन्हें अन्य प्रकार की परियोजनाओं से भी एक निश्चित मात्रा में बिजली खरीदनी पड़ती है।

2018 में एक नियम बनाया गया था जो 2023 तक लागू रहेगा। लेकिन अब वे नियम में कुछ बदलाव करना चाहते हैं और लोगों से उनकी राय पूछ रहे हैं। लोग 2 जून से पहले ईमेल या मेल से अपने विचार भेज सकते हैं। इसके बाद 13 जून को एक बैठक होगी जहां लोग बदलावों के बारे में बात कर सकते हैं। इसके बाद नए नियम की आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

Related posts

Rishikesh :गंगा में बहे तीन युवक,2डीआईटी में थे बीटेक के छात्र,होली के दिन देहरादून से आए थे घूमने

doonprimenews

Dehradun BREAKING NEWS : मम्मी-पापा मुझे माफ करदो, मैं थक चुकी हूं… नोट लिखकर 19 साल की लड़की ने मौत को लगाया गले

doonprimenews

स्थानीय लोगों को पंजीकरण में मिली छूट, अनिवार्य नहीं होगा पंजीकरण, सीएम धामी ने उच्चस्तरीय बैठक में लिया निर्णय

doonprimenews

Leave a Comment